'तराना' फिल्म से जुड़ा था मधुबाला और दिलीप कुमार का नाम, फिर ऐक्टर ने सायरा का थामा हाथ

'तराना' फिल्म से जुड़ा था मधुबाला और दिलीप कुमार का नाम, फिर ऐक्टर ने सायरा का थामा हाथ

'तराना' फिल्म से जुड़ा था मधुबाला और दिलीप कुमार का नाम, फिर ऐक्टर ने सायरा का थामा हाथ

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज निधन हो गया है। चारो तरफ सिर्फ उन्हीं की खबरें छायी हुईं हैं। दिलीप की बेग़म सायरा बानू (Saira Banu) जीवन के हर कदम पर एक्टर के साथ रही और उन्होंने तन-मन हर तरह से दिलीप साहब की सेवा की। पर क्या आप जानते हैं सायरा बानो से पहले और उनके बाद भी दिलीप कुमार का कई और अदाकारों साथ नाम जोड़ा गया।

मधुबाला संग दिलीप का रिश्ता


साल 1951 में आयी फिल्म 'तराना' (Tarana) में मधुबाला (Madhubala) और दिलीप कुमार का नाम एक साथ जोड़ा गया। कहा जाता है कि उनका ये अफेयर 7 सालों तक चला था। सुना जाता है मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता तब टूटा जब फिल्म 'नया दौर' (Naya Daur) का केस सामने आया। दरअसल मधुबाला को ब्रीच ऑफ कॉन्ट्रैक्ट के कारण फिल्म से बाहर कर दिया गया था। कहा जाता है कि फिल्म के केस के दौरान दिलीप ने मधुबाला के खिलाफ गवाही दी थी। इस ब्रीच ऑफ कॉन्ट्रैक्ट की वजह मधुबाला के पिता थे। जो एक्ट्रेस को फिल्म की शूटिंग के लिए बाहर नहीं भेजना चाहते थे। इसलिए उन्होंने एक्ट्रेस का फिल्म नया दौर से रिलेटेड कोई ऐड प्रिंट करवा दिया था। बस फिर फिल्म नया दौर की शुरुआत ने मधुबाला और दिलीप साहब के रिश्ते का अंत कर दिया।

वैजयंती माला और दिलीप कुमार के किस्से


दिलीप कुमार और वैजयंती माला (Vyjayanthimala) ने कई फिल्मों में जबरदस्त केमिस्ट्री से हिंदी सिनेमा में इतिहास रच दिया था। दोनों के रिश्ते की खबरें तो आती रहीं, लेकिन दोनों लगातार इनकार करते रहे। यह भी कहा गया कि कामिनी और मधुबाला के बाद दिलीप कुमार की यह तीसरी प्रेम कहानी थी। उन्होंने 'नया दौर', 'गंगा जमुना', 'मधुमती', 'देवदास', 'पैगम' और अन्य जैसी फिल्मों में साथ काम किया।

सायरा बानो कैसे बनी दिलीप की बेग़म


जब दिलीप कुमार को सायरा बानो (Saira Banu) से मिलवाया गया, तो वह उन्हें स्पष्ट रूप से अपने साथ काम करने के लिए काफी छोटी लगी थी। सायरा ने यह भी स्वीकार किया था कि वह 12 साल की उम्र से ही दिलीप की ऑन-स्क्रीन छवि से प्यार करती थीं। हालांकि, सायरा की परियों की कहानी असली जिंदगी में दिलीप कुमार संग शादी करने के बाद पूरी हो गयी। उस समय सायरा 22 साल की और दिलीप 44 साल के थे। कहा जाता है कि सायरा का रोमांस राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) के साथ था और राजेंद्र बाल बच्चों वाले इंसान थे। ऐेसे में सायरा की मां नसीम बानो ने दिलीप कुमार से कहा कि वह उनकी बेटी को समझाए और उनसे शादी कर लें।

दिलीप कुमार ने सायरा से छुप कर की थी अस्मा साहिबा से शादी


दिलीप कुमार और अस्मा साहिबा (Asma Sahiba) की प्रेम कहानी सायरा बानो के लिए एक बड़ा झटका थी। दिलीप को अस्मा से प्यार हो गया और कुछ ही महीनों में वह उससे जुड़ गये। दोनों का प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने शादी कर ली। दिलीप और सायरा का तलाक हो गया और इससे सायरा का दिल टूट गया। हालाँकि, दो साल बाद, दिलीप और अस्मा के बीच अनबन हो गई क्योंकि दिलीप को पता चला कि वह उसे धोखा दे रही है और इसके कारण उनका तलाक हो गया। अलग होने के बाद सायरा ने दिलीप कुमार से दोबारा शादी की। अस्मा के साथ तलाक के बाद ही, अभिनेता को स्पष्ट रूप से अपनी पहली शादी से बाहर निकलने की अपनी गलती का एहसास हुआ था।