देश में कोरोना का प्रकोप कम होते ही बढ़ी कारों की बिक्री, जानें पिछले महीने जून में कितनी बिकी गाड़ियां

जून में बढ़ी कारों की बिक्री

जून में बढ़ी कारों की बिक्री

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर कम होता जा रहा है। देश भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है। हम भले ही कोरोना की दूसर लहर की वजह से उत्पन्न हुई बाधाओं से उबर तो गए हैं मगर इस घातकी बीमारी की तीसरी लहर का खतरा अभी भी बना हुआ है। वहीं कोरोना की दूसरी लहर के थमते ही ऑटो सेक्टर की स्थिति कुछ बेहतर हुई है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), ह्यूंडई (Hyundai), टाटा मोटर्स (Tata Motors), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra), किया (Kia), टोयोटा (Toyota) और होंडा (Honda) सहित शीर्ष कार निर्माता कंपनियों ने जून में यात्री वाहनों की बिक्री में तेजी दर्ज की।

मारुति ने बेचीं डेढ़ लाख के करीब गाड़ियां

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने जून में कुल 1,47,368 कारों की बिक्री की। मई में यह संख्या 46,555 थी। मारुति ने कहा कि कोविड महामारी से संबंधित प्रतिबंधों में ढील के कारण उसे डीलरशिप तक अधिक इकाइयां भेजने में मदद मिली। कंपनी ने कहा कि पिछले महीने घरेलू मोर्चे पर उसने डीलरों को एक लाख तीस हजार से अधिक गाड़ियां भेजीं, जबकि मई में यह आंकड़ा 35 हजार के करीब इकाई था। कंपनी ने बताया कि Alto और Xpresso सहित छोटी कारों की बिक्री जून में बढ़कर 17,439 इकाई हो गई, जो इस साल मई में 4,760 इकाई थी। इसी तरह कॉम्पैक्ट खंड सहित अन्य सभी खंडों में बिक्री में इजाफा हुआ।

Hyundai की बिक्री में भी इजाफा

प्रतिद्वंदी कंपनी ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Limited) ने जून में कुल 54,474 कारों की बिक्री की। मई में यह संख्या 30,703 थी। जून में कंपनी की थोक बिक्री 40,496 इकाई थी जबकि मार्च में यह संख्या 25,001 थी। HMIL के निदेशक (बिक्री, विपणन और सेवा) तरुण गर्ग ने एक बयान में कहा कि बाजारों के खुलने और ग्राहकों की भावना में सुधार के साथ, कंपनी ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करने एवं उससे ऊपर जाने के लिए नवोन्मेषी तथा विश्व स्तर के गुणवत्तापूर्ण उत्पाद एवं सेवाएं प्रदान करने को लेकर प्रतिबद्ध है।