पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत, अगले महीने से तेल के दामों में इस तरह गिरावट करेगी सरकार!

पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल के दाम

नई दिल्ली। देश में महंगाई की मार ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है। खासकर पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की बात करें तो इसके दाम आसमान छू रहे हैं। सभी राज्यों में कच्चे तेल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई हैं। लेकिन अब ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर राहत मिल सकती है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि पेट्रोल-डीजल (Petrol price today) की कीमतों में जल्द ही कमी आने की उम्मीद की जा रही है। रविवार को ओपेक समूह (OPEC Group) के साथ हुई बैठक (Meeting) के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि पेट्रोल जल्द ही सस्ता हो सकता है। बता दें इस बैठक में पूर्ण सहमति बनी है, जिसके तहत पांच ओपके और गैर ओपेक देश कच्चे तेल का उत्पादन अगस्त से बढ़ाएंगे। इससे पहले इन देशों के बीच विवाद से तेल की कीमतें प्रभावित हुई थीं।

दुनियाभर में तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) और उसके साथी उत्पादक देशों की ऑनलाइन बैठक (Online Meeting) के बाद एक बयान जारी किया। इस बयान में जानकारी दी गई कि इराक, कुवैत, रूस, सऊदी अरब और यूएई के तेल उत्पादन की सीमा बढ़ेगी। आपको बता दें कि रूस ओपक का सहयोगी है।

4 लाख बैरल की होगी बढ़ोतरी

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ओपेक देशों ने कहा कि अगस्त से उसके उत्पादन में हर माह दैनिक 4 लाख बैरल की बढ़ोतरी की जाएगी और इस तरह इस समय लागू 58 लाख बैरल प्रति दिन की कटौती धीरे-धीरे 2022 के अंत तक खत्म हो जाएगी। इस फैसले के बाद 2 मिलियन बीपीडी उत्पादन को बहाल किया जा सकेगा।