कोहली ने स्टार्टअप कंपनी में किया निवेश, कुछ ही दिन में इतने बिलियन डॉलर हो गई वैल्यू

विराट कोहली ने Digit में किया था निवेश।

विराट कोहली ने Digit में किया था निवेश।

भारतीय टीम (team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) क्रिकेट के साथ-साथ बिजनेस में भी बेहतरीन हैं। उन्होंने क्रिकेट में तो छाप छोड़ी ही है। साथ ही बिजनेस की बारिकियों को भी जानते हैं। तभी तो भविष्य को देखते हुए उन्होंने एक फिनटेक स्टार्टअप कंपनी Digit में पिछले दिनों निवेश किया था। जिसके बाद आज इसकी वैल्यू बढ़कर 3.5 अरब डॉलर रुपये में बात करें तो करीब 26 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है। वहीं डिजिट ने अबतक 200 मिलियन डॉलर (1400 करोड़ रुपए) से ज्यादा का फंड जुटा लिया है।

बता दें कि उनकी इस कंपनी में अमेरिकन वेंचर कैपिटल फर्म Sequoia Capital India का फ्रेश निवेश होगा। साथ ही पुराना निवेशक Faering Capital भी इसमें एडिशनल निवेश करेगा। वहीं भारत की इंश्योरेंस मार्केट में यह अब तक की सबसे बड़ी फंडिंग है। इस सेक्टर में Digit का कॉम्पिटिशन Acko से है। जिसे अमेजन (Amazon) का समर्थन प्राप्त है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 की जनवरी में ये कंपनी यूनिकॉर्न की लिस्ट में शामिल हुई थी। उस दौरान Digit की वैल्यू 1.9 बिलियन डॉलर थी। हालांकि, उसके बाद अब तक इसमें 442 मिलियन डॉलर (3100 करोड़ रुपए) तक का फंड जमा हो चुका है। जिसके बाद इसकी वैल्यू दोगुनी होकर 3.5 अरब डॉलर हो गई है।

Digit की स्थापना

गौरतलब है कि इस कंपनी की स्थापना साल 2017 में हुई थी। इसके साथ ही KPMG के पूर्व एग्जिक्युटिव और इंश्योरेंस की दुनिया के दिग्गज कामेश गोयल ने इसकी नींव रखी थी। शुरुआत में इसका नाम Go Digit General Insurance रखा गया था। कंपनी की शुरुआत में ही क्रिकेटर कोहली के साथ TVS Capital Funds और कनाडा के बिलिनेयर प्रेम वत्सा (Prem Watsa) ने इसमें निवेश किया था। इस समय कंपनी के के करीब 2 करोड़ से भी ज्यादा कस्टमर हैं।