ईडी ने अहमद पटेल के दामाद और डीनो मोरिया पर कसा शिकंजा, संपत्ती हुई जब्त धोखाधड़ी का मामला

ईडी ने अहमद पटेल के दामाद और डीनो मोरिया पर कसा शिकंजा, संपत्ती हुई जब्त धोखाधड़ी का मामला

ईडी ने अहमद पटेल के दामाद और डीनो मोरिया पर कसा शिकंजा, संपत्ती हुई जब्त धोखाधड़ी का मामला

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने कांग्रेस के दिवंगत लीडर अहमद पटेल (Ahmed Patel) के दामाद और एक्टर डीनो मोरिया (Dino Morea), संजय खान (Sanjay Khan) और डीजे अकील (DJ Akeel) की संपत्ती कुर्क कर दी है। दरअसल यह मामला गुजरात स्थित दवा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक समूह और उसके मेन प्रमोटर बंधुओं भगोड़े नितिन संदेसरा और चेतन संदेसरा से संबंधित है। इसमें ईडी का कहना है कि कि प्रिवेंशन आफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत चार लोगों की संपत्ति कुर्क करने के चार अलग शुरुआती आदेश जारी किए गए हैं। जिसकी कीमत 8.79 करोड़ रुपये है।

ईडी ने हाल ही में एक बयान जारी कर कहा, ''संधारा ग्रुप मामले में धांधली के आरोपी डीनो मोरिया, संजय खान, डीजे अकील और कांग्रेस नेता अहमद पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दीकी समेत हैं।'' केंद्रीय जांच एजेंसी नें अपने बयान में यह भी बताया है, कि इसमें से खान की कुर्क की जाने वाली संपत्ति तीन करोड़ रुपये मूल्य की, डीनो मोरिया की संपत्ति 1.4 करोड़ रुपये की और डीजे अकील के नाम से लोकप्रिय अकील अब्दुलखलील बचूअली की संपत्ति 1.98 करोड़ रुपये की है जबकि पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दिकी की संपत्ति 2.41 करोड़ रुपये की है। मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामलें में ईडी इससे पहले सिद्दिकी, मोरिया और अकील से पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने संदेसरा परिवार के कर्मचारी सुनील यादव का बयान दर्ज किया था, जहां उसने एजेंसी को बताया था कि सिद्दिकी का दिल्ली के वसंत विहार में एक घर पर कब्जा है जो कथित तौर पर चेतन संदेसरा का है। ईडी का कहना है कि स्टर्लिंग बायोटेक समूह के भगोड़े प्रवर्तक नितिन संदेसरा और चेतन संदेसरा ने अपराध से अर्जित धन को चारों लोगों को दिया। एजेंसी ने कहा कि प्रवर्तक बंधु नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा, चेतन की पत्नी दीप्ति संदेसरा और हितेश पटेल को एक विशेष अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया है।

बता दें कि डीनो मोरिया ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। मॉडलिंग के क्षेत्र में उनका अच्छा नाम था। इसके बाद एक्टर ने साल 1999 में आयी फिल्म 'प्यार में कभी कभी' (Pyaar Mein Kabhi Kabhi) से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। जिसके बाद साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म 'राज' (Raaz) से उन्हें बॉलीवुड में काफी पॉपुलैरिटी मिली। इस फिल्म में डीनो के साथ एक्ट्रेस बिपाशा बासु (Bipasha Basu) लीड रोल में थी। इस फिल्म के कुछ सालो बाद डीनो फिल्मों में दिखायी नहीं दिए। हाल ही में डीनो पिछली साल रिलीज हुई वेब सीरीज 'तांडव' (Tandav) में दिखायी दिए थे। सीरीज में डीनो के अलावा सैफ अली खान, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया और डिंपल कपाड़िया ने अहम रोल निभाया था।