केंद्र सरकार का किसानों को तोहफा- इस योजना से अब आधी कीमत पर खरीद सकेंगे ट्रैक्टर, आसान होंगे खेती से जुड़े काम

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना

नई दिल्‍ली। वैसे तो केंद्र सरकार (Central Government) ने किसानों के हित में कई योजनाएं चलाई हुई हैं। इन योजनाओं का मकसद किसानों की आमदनी बढ़ाने के अलावा उन्हें तमाम परेशानियों से निजात दिलाना भी है। इसी कड़ी में मोदी सरकार ने किसानों के लिए एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जिनसे उन्हें बहुत फायदा मिलने वाला है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana)। इस योजना के तहत किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर मिल सकेगा। इस योजना में ट्रैक्टर (Tractor) खरीदने पर केंद्र सरकार आधा पैसा सब्सिडी (Subcidy) के तौर पर देती है। इस योजना के अंतर्गत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधी कीमत पर खरीद सकते हैं।

तंगी के चलते किसान नहीं ले पाते ट्रैक्टर

अक्सर देखा जाता है कि किसान आर्थिक तंगी के चलते ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते। किसानों को खेती-बाड़ी करने के लिए कई तरह की मशीनों की जरूरत पड़ती है। खेती के लिए टैक्टर की भी एक अहम भूमिका रहती है। ट्रैक्टर के जरिए मेहनत और समय दोनों ही बचाए जाते हैं। Tractor से किसान जुताई, पलेवा, ढुलाई जैसे काम करते हैं। हालांकि, देश में बड़ी संख्‍या में ऐसे किसान हैं, जो आर्थिक तंगी के चलते ट्रैक्टर नहीं ले पाते है। ऐसे किसान किराये पर ट्रैक्‍टर लेकर खेती से जुड़े काम करवाते हैं। किसानों की इस समस्‍या को ध्‍यान में रखते हुए मोदी सरकार ने मदद का हाथ बढ़ाया है।

इन दस्तावेज का होना जरूरी

इस योजना के तहत आधी कीमत पर ट्रैक्टर खरीदने के लिए आधार कार्ड (Adhar Card), जमीन के कागज (Property Papers), बैंक की डिटेल (Bank Details), पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) होना जरूरी है। इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं।