ममता बनर्जी को गंवानी पड़ सकती है सीएम की कुर्सी, आयी नयी मुसीबत

बंगाल में टीएमसी पूरे बहुमत के साथ में सत्ता में आयी है और ये पार्टी आज बहुत ही शक्तिशाली भी है मगर फिलहाल इतने महीनो की जीत के बाद में भी एक जगह पर पेच फंसा हुआ है जिसके कारण से इनकी पूरी सत्ता परेशान हो चुकी है और वो है ममता बनर्जी की करारी हार, जो इनसे इनकी ली हुई सीएम कुर्सी भी ले सकती है और अभी पूरी बंगाल सरकार इसी पर मंथन करने में लगी हुई है. चलिये इस पर थोड़ी जानकारी कर लेते है और जानते हिया आगे क्या होने वाला है.

अगर नही हुए उत्तराखंड की तरह बंगाल में भी उपचुनाव, तो तीरथ सिंह रावत की तरह छोडनी पड़ेगी कुर्सी
अभी हाल ही में उत्तराखंड में एक अजीब तरह का सवैधानिक संकट पैदा हुआ था जहाँ पर तीरथ सिंह रावत सीएम तो बन गये थे लेकिन वो उपचुनाव न हो पाने के कारण विधायक नही बन पाए और इसी के चलते हुए उनको अपनी कुर्सी गंवानी पड़ गयी. ऐसे ही कुछ हाल इन दिनों बंगाल में भी है आपको पता ही होगा कि सीएम बनी हुई ममता बनर्जी अपनी विधायकी हार गयी थी और उनके सामने सुवेंदु अधिकारी जीत गये थे.

अब ऐसे में ममता बनर्जी को भी मुख्यमंत्री बने हुए कई महीने बीत चुके है लेकिन अब तक वो विधायक नही बन पायी है क्योंकि बंगाल में कोई उपचुनाव नही हो पाये है और अगर अगले दो महीनो में उपचुनाव नही होते है तो फिर ममता बनर्जी को कुर्सी छोडनी पड़ेगी. हालाँकि वो यहाँ पर अपने किसी पसंद के नेता को बिठा सकती है जो विधायक हो लेकिन वो खुद सीएम नही रह सकेगी और ये एक बड़ी अपडेट है.

खैर अभी कोशिश तो चल रही है कि अगस्त या सितम्बर में उपचुनाव करवा लिए जाए लेकिन जिस तरह के करोना के कारण हालत हुई है और फिर तीसरी लहर की चिंता और अधिक सता रही है ऐसे में उपचुनाव हो पायेंगे या फिर नही ये अपने आप में चिंता में डाल ही देता है.