नोएडा में अडानी ग्रुप को भूमि आवंटित, विश्वस्तरीय डेटा सेंटर के लिए इतने करोड़ का करेगा निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

नोएडा में अडानी ग्रुप को भूमि आवंटित

नोएडा में अडानी ग्रुप को भूमि आवंटित

Noida News नोएडा में अडानी ग्रुप को विश्वस्तरीय डेटा सेंटर (World Class Data Center) बनाने के लिए जमीन आवंटित की गई है। इससे यहां रहने वाले लोगों को काफी फायदा होने की बात कही जा रही है। इस बारे में नोएडा प्राधिकरण (Noida Administration) ने जानकारी दी है। उन्होंने अडानी ग्रुप (Adani Group) और एमएक्यू इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (MAQ India Private Limited) को 2650 करोड़ रुपए के निवेश के लिए 34,275 वर्ग मीटर की भूमि आवंटित कर दी है। नोएडा प्राधिकरण ने रियल एस्टेट (Real Estate) के लिए अडानी ग्रुप को इसी हफ्ते जमीन दी है। क्योंकि अडानी ग्रुप नोएडा के सेक्टर-62 में विश्वस्तरीय डेटा सेंटर बनाने जा रही है। जबकि एमएक्यू इंडिया को सेक्टर-145 में विश्वस्तरीय आईटी फर्म स्थापित करने के लिए प्लॉट दिया गया है।

दोनों कंपनियां जल्द यहां निर्माण कार्य शुरू करेंगी। इनके आवंटन से प्राधिकरण को 137.31 करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा। दोनों कंपनियां परियोजना क्रियान्वयन में करीब 2650 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। दोनों सेंटर तैयार होने के बाद करीब 3850 लोगों को रोजगार मिलेगा। नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ऋतु महेश्वरी ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की अगुवाई में प्राधिकरण संस्थागत सुविधाओं के अंतर्गत आईटी और आईटीईएस परियोजनाओं के लिए भूमि आवंटित कर रहा है।

इसी के तहत नोएडा प्राधिकरण के दायरे में दो कंपनियों को इसी हफ्ते भूमि आवंटित की गई है। इसके अलावा नोएडा अथॉरिटी ने 16,350 वर्ग मीटर का बड़ा प्लॉट एमएक्यू इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को अलॉट किया है। एमएक्यू दुनिया की अग्रणी आईटी और आईटीईएस कंपनियों में से एक है। कंपनी इस प्लॉट पर एक आईटी प्रोजेक्ट लगाएगी। इस पर कंपनी 250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और अथॉरिटी को राजस्व के तौर पर कुल 33.90 करोड़ रुपये की आय होगी।