अब मोदी सरकार घर का भी इंश्‍योरेंस कराएगी, प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान पर मिलेगी इतनी रकम

बारिश से मचे कहर ने देश के कई राज्यों में तबाई मचा कर रख दी है, बहुत लोग बेघर हो चुके है.इस प्राकृतिक आपदा से लोगों के मकान भी ढह गए हैं, इस दोहरी मार से परेशान लोगों के लिए अब एक बड़े पैमाने पर घरों की सुरक्षा के लिए योजना लेकर आई है. खबरों की माने तो जीवन बीमा की तरह  केंद्र सरकार होम इंश्‍योरेंस स्‍कीम का ऐलान कर सकती है. 

इस बीमा योजना के तहत भूस्खलन व भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं में घर के नुकसान के लिए तीन लाख रुपए इंश्योरेंस के साथ ही घर के सामान पर तीन लाख और पर्सनल एक्सीडेंट कवर के तहत हर परिवार के दो लोगों को तीन-तीन लाख का बीमा मिल सकता है.

जानकारी देते हुए बता दें कि इस योजना में मोदी सरकार कम प्रीमियम रखना चाहती है. हर साल आपको सिर्फ 500 रुपए ही प्रीमियम रखा जाएगा. सरकार ने इस योजना के लिए सरकारी व निजी कंपनियों के लिए प्रस्ताव रखा है. बताया जा रहा है कि यदि निजी कंपनियां इस प्रीमियम पर तैयार नहीं होती हैं तो ये बीमा सरकारी कंपनियों द्वारा किया जाएगा.केंद्र सरकार की इस स्‍कीम का प्रीमियम बैंक खाते से ही  लिंक कर दिया जाएगा जिससे बैंक खाते से ही पैसे कट जाएगे.

बता दें कि इससे पहले भी पीएम मोदी ने गरीब लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना यानि की हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम लागू की हई है,इस योजना के तहत हर गरीब परिवार के पांच सदस्यों को हर साल पांच लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस किया जाता है. आयुष्मान योजना का पूरा पैसा केंन्द्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर देती है.