CM योगी ने ‘उत्तरप्रदेश जनसंख्या नीति’ का किया ऐलान, जानिए क्या है इसका खास उद्देश्य

उत्तर प्रदेश में लगातार बढती जनसंख्या पर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्य विधि आयोग ने यूपी जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण व कल्याण) विधेयक-2021 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. जिसमें अब 2 से अधिक बच्चे रखने वालों को कई सुविधाओं से वंचित रहना पड़ सकता है.

वही जानकारी के लिए बता दें कि UP के CM योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर रविवार को उत्तर प्रदेश जन संख्या नीति 2021-2030 जारी की है. इतना ही नहीं इस मौके पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का उद्घा’टन भी किया गया. जानकारी के लिए बता दें कि इस निति के अनुसार परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत जारी ग’र्भ निरो’धक उपायों की सुलभता को बढ़ाया जाना और सुरक्षित ग’र्भपा’त की समुचित व्यवस्था देने की कोशिश होगी.

इसके अलावा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के माध्यम से न’वजा’त मृ’त्यु दर, मा’तृ मृ’त्यु दर को कम करने, नपुं’सक’ता/बां’झ’पन की समस्या के समाधान उपलब्ध कराते हुए जनसंख्या में स्थिरता लाने के प्रयास भी किये जायेंगे. साथ ही साथ इस नीति का मुख्य उद्देश्य 11 से 19 वर्ष के किशोरों के पोष’ण, शिक्षा और स्वास्थ्य के बेहतर प्रबंधन के अलावा, बुजु’र्गों की देखभाल के लिए व्या’पक व्यव’स्था करना भी है.