केंद्र सरकार के DA बढ़ाने के फैसले से क्या कर्मचारियों के आएंगे अच्छे दिन! यहां दूर करें अपनी सारी कन्फ्यूजन

महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर बड़ा फैसला लेते हुए उस पर लगी रोक को हटा दिया है। इतना ही नहीं, सरकार ने अभी तक जो DA 17 फीसदी मिल रहा था, उसे भी बढ़ाकर 28 फीसदी करने का भी फैसला लिया गया है। मोदी सरकार के इस फैसले से करीब 65.26 लाख पेंशनभोगी और लगभग 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को फायदा होगा। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते पर बड़ा फैसला तो कर दिया है, लेकिन लोगों के मन में अभी भी कई तरह की दुविधाएं चल रही हैं। आइए आपको सरकार के इस फैसले से जो भी दुविधाएं हैं वो दूर करते हैं..

कब मिलेगा बढ़ा हुआ DA

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला तो 1 जुलाई से ही लागू हो जाएगा, लेकिन बढ़ा हुआ DA इस महीने की Salary में आएगा या अगले महीने आएगा, इसका फैसला इस बात से होगा कि इस बढ़ोतरी का Notifications कब जारी होता है। हर महीने की 16 तारीख से सैलरी बनाने का काम शुरू हो जाता है। तो अगर एक-दो दिन में Notifications जारी हो जाता है तो ये बढ़ा हुआ DA इसी महीने की सैलरी में आ जाएगा, वरना ये अगले महीने की Salary से आएगा।

कटा हुआ DA मिलेगा या नहीं?

देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण सरकार ने पिछले साल जनवरी से ही कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते पर रोक लगाने का फैसला लिया था। हालांकि महामारी के हालात धीरे-धीरे सामान्य होते जा रहे हैं। अब सरकार ने फैसला किया है 1 जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक कर्मचारियों का डीए 17 फीसदी ही रहेगा। बढ़ा हुआ DA जुलाई 2021 से लागू होगा। इसका मतलब साफ है कि पिछले करीब 18 महीनों का कोई एरियर नहीं मिलेगा।