Death Anniversary: जब शूटिंग के पहले ही दिन सेट पर लेट पहुंचे थे सुपरस्टार राजेश खन्ना, जानिए एक्टर से जुड़े कई किस्से

राजेश खन्ना की पुण्यतिथी

राजेश खन्ना की पुण्यतिथी

भारतीय सिनेमा के कुछ ऐसे नाम हैं जो बॉलीवुड के नाम से नहीं बल्कि बॉलीवुड उनके नाम से पहचाना जाता है। ऐसा ही एक नाम है दिवंगत सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का। 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में जन्में राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। राजेश खन्ना ने अपने जीवन के 70 साल राजसी ठाठ में बिताये। 18 जुलाई साल 2012 को उनका निधन हो गया था। आज सुपरस्टार को ये दुनियां छोड़े हुए 9 साल पूरे हो चुकें है। लेकिन लोग इस नाम को कभी भुला नहीं पाएंगे। फिल्मी सिनेमा में उनके योगदान को कोई चाहकर भी नहीं कम कर सकता है। आज उनकी पुण्यतिथी पर हम भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार को याद कर रहे हैं।

शूटिंग के पहले ही दिन हुए थे लेट


सुपरस्टार ने 'राज' (Raaz) फिल्म से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था। ऐसा सुना जाता है कि वह अपनी शूटिंग के सेट पर हमेशा लेट पहुंचते थे। उनके बारें में ये बातें मशहूर थी कि वह ऐरोगेंट है सेट पर लेट आते हैं। इस बात की पुष्टी उन पर लिखी गयीं कई किताबें भी करती है। वैसे ज्यादातर लोगो में ये लक्षण हिट होने के बाद में दिखायी देतें हैं, लेकिन काका की ये आदतें हमेशा से ही थी। बताया जाता है कि अपनी पहली फिल्म की शूटिंग के लिए उनको सेट पर 8 बजे पहुंचना था लेकिन वह वहां 11 बजे पहुंचे। ऐसे में वहां पर मौजूद सीनियर टेक्नीशियन ने जब उन्हें डांट लगायी तो एक्टर ने जो जवाब दिया वो पहली फिल्म कर रहे किसी भी एक्टर के लिए ठीक नहीं था। राजेश खन्ना ने कहा था, 'देखिए एक्टिंग और करियर की ऐसी की तैसी मैं किसी भी चीज के लिए अपना लाइफ स्टाइल चेंज नहीं करूंगा।'

जया भादुड़ी को दी थी अमिताभ बच्चन से दूर रहने की सलाह


राजेश खन्ना उन दिनों एक्ट्रेस जया भादुड़ी (Jaya Bachchan) के साथ फिल्म 'बावर्ची' (Bawarchi) की शूटिंग कर रहे थे। उस समय अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया के बीच प्यार नया- नया पनपा था। तो अमिताभ, जया से मिलने के लिए सेट पर आया जाया करते थे। ये सब राजेश खन्ना को रास नहीं आता था सो एक दिन काका ने जया से कहा कि इस लड़के से दूर रहा करो इसका कुछ नहीं होने वाला। जिस पर जया ने काका को तगड़ा जवाब दिया था। जया ने कहा था कि देखना एक दिन इसी लड़के का सबसे ज्यादा नाम होगा। और हुआ भी कुछ ऐसा ही कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन की फिल्में जिस दिन से चलना शुरु हुई उस दिन से राजेश खन्ना का जादू कम होने लगा था।

फीमेल फैंस के बीच अलग ही था क्रेज


काका की फैन फॉलोइंग की बात करें तो सुपरस्टार की फीमेल फैन फॉलोइंग काफी जबरदस्त है। एक्टर की फीमेल फैंस जब बड़े पर्दे पर उनकी फिल्में देखने जाया करती थी तो वह उसे काका के साथ अपनी डेट माना करती थी। राजेश खन्ना की सफेद गाड़ी उनकी फीमेल फैंस की लिपस्टिक के निशानों से लाल हो जाया करती थी। राजेश खन्ना का क्रेज इतना तगड़ा था कि लड़कियां उनकी गाड़ी से उड़ने वाली धूल से अपनी मांग तक भर लिया करती थी।

काका फिल्म इंडस्ट्री के उन महान कलाकारों में एक है जिनका जादू उनके दुनिया से रुख्सत होने के बाद भी बरकरार है। सुपरस्टार की फिल्में आज भी जो देख लें वो उनका मुरीद हो जाए। बड़े तो बड़े आजकल के नौजवानों को भी राजेश खन्ना की फिल्में और उनकी गानें बहुत पसंद आते हैं। सदाबहार सुपरस्टार आज भले ही हमारे बीच न हो लेकिन वह भारतीय सिनेमा का वो अमर किरदार हैं, जो कल भी लोगों की पसंद था आज भी है और आने वाले कल में भी होगा।