Facebook ने एक महीने में तीन करोड़ से अधिक सामग्रियों पर की कार्रवाई, Instagram ने भी दिखाई सख्ती

फेसबुक अनुपालन रिपोर्ट

फेसबुक अनुपालन रिपोर्ट

नई दिल्ली। सोशल मीडिया (Social Media) को लेकर नए आईटी नियमों (IT Rules) के बीच केंद्र सरकार (Central Government) और Twitter के बीच जहां एक तरफ तकरार अभी शांत होती नजर नहीं आ रही है, वहीं दूसरी तरफ ट्विटर के अलावा अन्य Social Media Platform ने नियमों के तहत काम करना शुरू कर दिया है। जिसमें अब फेसबुक ने अपनी पहली रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। नए आईटी नियमों के अनुसार बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी जिसमें वे उन्हें मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गयी कार्रवाई की जानकारी देंगे।

पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में की कार्रवाई

Facebook ने भारत में 15 मई से 15 जून के बीच 10 उल्लंघन श्रेणियों (violation categories) में तीन करोड़ से ज्यादा सामग्रियों (materials) पर 'कार्रवाई' की। वहीं Instagram ने इस दौरान नौ श्रेणियों में उसके मंच पर डाली गई 20 लाख सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की। New IT Rules के तहत बड़े डिजिटल मंचों (digital forums) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी जिसमें वे उन्हें मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गयी कार्रवाई की जानकारी देंगे।

15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी अगली कार्रवाई

Facebook के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन तमाम वर्षों में कंपनी ने इस उद्देश्य से लगातार प्रौद्योगिकी, लोगों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है कि उसके यूजर्स Online Secure रहें तथा उसके मंचों पर खुलकर अपने विचार पेश कर सकें। Facebook ने कहा कि उसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी जिसमें उपयोगकर्ताओं से मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गयी कार्रवाई की जानकारी होगी।