Facebook Users Alert : उपयोगकर्ताओं को वायरस के रूप में फर्जी कॉपीराइट शिकायत भेज रहे हैं सायबर अपराधी

फेसबुक अलर्ट

फेसबुक अलर्ट

नई दिल्ली। आज के समय में सबसे मशहूर सोशल मीडिया साइट फेसबुक (Facebook) की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। फेसबुक मनोरंजन के साथ-साथ बिजनेस का भी माध्यम बन गया है। जितने अधिक फेसबुक उपयोगकर्ता बढ़ते जा रहे हैं उतनी ही तेजी से इस ऐप के जरिए अपराध भी बढ़ रहा है। सुरक्षा शोधकर्ता विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा कि साइबर अपराधी (Cyber Criminal) फेसबुक उपयोगकर्ताओं (Facebook Users) को वायरस के रूप में फर्जी कॉपीराइट शिकायत (fake copyright complaint) भेज रहे हैं।

साइबर अपराधियों ने इस नाम से बनाया फर्जी पेज

विषेशज्ञों के अनुसार, साइबर अपराधियों ने कॉपीराइट प्रतिबंध पृष्ठ 2021 के नाम पर फेसबुक पर कई पेज बनाए हैं। इन पेज के जरिये अपराधी चेतावनी संदेश (Warning Message) के फेसबुक सुरक्षा टीम (Facebook Security Team) की ओर से होने का दावा कर रहे हैं। इस तरह के सन्देश राजनेताओं (Politicians) समेत सांसदों (MP's), विधायकों (MLA's), सरकारी अधिकारियों (Government Officers) और मशहूर फ़िल्मी हस्तियों (film personalities) को भी भेजे गए हैं।

जल्द आ सकती है अधिसूचना

साइबर सुरक्षा शोधकर्ता राजशेखर राजहरिया ने ट्वीट कर कहा कि सावधान। साइबर अपराधी लगभग सभी राजनेताओं, फ़िल्मी हस्तियों, मीडिया और फेसबुक पर प्रसिद्ध खातों को अपना निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि उपयोगकर्ताओं को फेसबुक पर इस तरह की फर्जी कॉपीराइट शिकायत की अधिसूचना आ सकती है। लेकिन इस लिंक को न खोले। यह वायरस हमला हो सकता है। बता दें कि सुरक्षा शोधकर्ता विशेषज्ञों ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि साइबर अपराधी फेसबुक उपयोगकर्ताओं को वायरस के रूप में फर्जी कॉपीराइट शिकायत भेज रहे हैं।