एक करोड़ Fastag जारी करने वाला पहला बैंक बना Paytm Bank

पेटीएम बैंक

पेटीएम बैंक

नई दिल्ली। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने कहा कि वह एक करोड़ फास्टैग (Fastag) जारी करने का मुकाम हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) के अनुसार, जून 2021 के अंत तक सभी बैंकों ने कुल मिलाकर 3.47 करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किए गए थे। Fastag जारी करने वाले बैंक के तौर पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) की बाजार में अब करीब 28 फीसदी हिस्सेदारी है।

बैंक ने एक बयान में कहा कि पिछले छह महीने में, PPBL ने 40 लाख से अधिक वाणिज्यिक और निजी वाहनों (private vehicles) को फास्टैग से लैस किया है। बयान के अनुसार, इसके अलावा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (National Electronic Toll Collection) कार्यक्रम के लिए टोल प्लाजा का सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता भी है, जो एक राष्ट्रव्यापी टोल भुगतान समाधान पेश करता है।

डिजिटल होते जा रहे टोल प्लाजा

बैंक के अनुसार, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के कुल 851 टोल प्लाजा में से 280 अब डिजिटल रूप से टोल शुल्क लेने के लिए उसके भुगतान माध्यम का इस्तेमाल कर रहे हैं। बयान में साथ ही कहा गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक स्वचालित नंबर प्लेट पहचान तकनीक का इस्तेमाल करके कई लेन वाली सड़कों पर निर्बाध आवाजाही के परीक्षण और कार्यान्वयन के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) के साथ मिलकर काम कर रहा है। बता दें कि Fastag जारी करने वाले बैंक के तौर पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक की बाजार में अब करीब 28 फीसदी हिस्सेदारी है।