अब ट्विटर ने नए IT राज्यमंत्री के अकाउंट से हटाया ब्लू टिक, बताई ये वजह

IT मंत्रालय में बदलाव के बाद भी ट्विटर और मंत्रालय के बाद भी टकराव बढ़ता जा रहा है. अब ट्विटर ने नए IT राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया. हालाँकि थोड़ी ही देर बाद ब्लू टिक वापस भी आ गया. ट्विटर ने इस पर सफाई दी. दरअसल राजीव चन्द्रशेकर ने अपने ट्विटर हैंडल में बदलाव किया था जिसके बाद उनके अकाउंट से ब्लू टिक गायब हुआ. ट्विटर ने कहा है कि जब भी कोई अपने हैंडल में बदलाव करता है तो वेरिफिकेशन पॉलिसी के तहत ब्लू टिक हट जाता है.

राजीव चंद्रशेखर का ट्विटर हैंडल पहले Rajeev MP था, जिसे बाद में Rajeev GOI किया गया. उसके तुरंत बाद ही ब्लू बैज हट गया. ट्विटर की वेरिफिकेशन पॉलिसी के तहत यदि कोई अपना हैंडल बदलता है तो ट्विटर अपने आपसे ब्लू टिक बैज को खाते से हटा सकता है. यदि खाता छह महीने की अवधि के लिए निष्क्रिय है तो भी ब्लू टिक हट सकता है. ट्विटर इंडिया ने कहा कि हम मंत्री के कार्यालय के संपर्क में हैं और ब्लू टिक को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं. कुछ ही देर बार ब्लू टिक वापस आ गया.

इससे पहले भी ट्विटर का भारत सरकार के साथ कई बार पंगा हो चुका है. पिछले आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को भी ट्विटर ने ब्लॉक कर दिया था. इसके अलावा कई RSS नेताओं के अकाउंट को भी ट्विटर ने अनवेरीफाईड किया था. यहाँ तक कि उसने भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के पर्सनल अकाउंट को भी डीएक्टिवेट करे दिया था. जिससे सरकार और ट्विटर के बीच तनाव बढ़ गया था.