LIC Aadhaar Shila Scheme : इस स्कीम में निवेश कर तेजी से बढ़ेगा पैसा, रोजाना 29 रुपये इन्वेस्ट करने पर मिलेंगे चार लाख रुपये

एलआईसी आधारशिला योजना

एलआईसी आधारशिला योजना

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण देश में अर्थव्यवस्था का ग्राफ गिरता जा रहा है। इसकी वजह है कि देश में बेरोजगारी दर बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग अपना भविष्य सिक्योर करने की जुगत में लगे हुए हैं। हर कोई यह चाहता है कि वह आज के समय में कुछ पैसा निवेश कर अपने भविष्य के लिए पैसा जोड़ सके। ऐसे में देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India) की मांग बढ़ रही है। क्योंकि कंपनी इन दिनों कई ऐसी बीमा योजनाएं अपने ग्राहकों के लिए लाई है जिससे वह निवेश कर काफी मदद हासिल कर रहे हैं। वहीं LIC भारतीय महिलाओं को आत्मनिर्भर के लिए एक स्कीम लेकर आया है। जिसमें निवेश से पैसा तेजी से बढ़ेगा। इस स्कीम का नाम आधार शिला (Aadhaar shila) है। इस स्कीम में 8 से 55 वर्ष की आयु की महिलाएं निवेश कर सकती हैं। निवेशक इस स्कीम में प्रति दिन जितनी कम राशि के साथ निवेश करना शुरू कर सकते हैं, मैच्योरिटी के समय करीब 4 लाख रुपए प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम में सुरक्षा कवरेज भी

आपके निवेश पर सुनिश्चित रिटर्न के अलावा, एलआईसी इस स्कीम में सुरक्षा कवरेज (Security Coverege) भी प्रदान कर रहा है। उदाहरण के लिए, अगर निवेशक Maturity से पहले मर जाता है, तो बीमा कंपनी परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। एलआईसी आधार शिला स्कीम में, न्यूनतम सम एश्योर्ड 75,000 रुपए है जबकि अधिकतम 3,00,000 रुपए है।

अधिकतम 20 साल तक सकते हैं निवेश

कोई महिला निवेशक इस स्कीम में न्यूनतम 10 वर्ष की अवधि से लेकर अधिकतम 20 वर्ष की अवधि के लिए निवेश कर सकती हैं। एलआईसी आधार शिला स्कीम में खाता खोलने के लिए निवेशकों को आधार कार्ड की आवश्यकता होगी, जो एक गारंटीड रिटर्न एंडोमेंट प्लान है। इच्छुक लोग एलआईसी एजेंट से संपर्क करके या नजदीकी शाखा में जाकर प्लान में निवेश शुरू कर सकते हैं।