LIC Jeevan Shanti Policy : एक बार मामूली रकम निवेश कर पाएं जीवनभर इनकम, जानें इस शानदार स्कीम के फायदे

एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी

एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी सरकारी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (Life Insurance Corporation) के करोड़ों की संख्या ग्राहक हैं। कंपनी अपने ग्राहकों को जोड़े रखने के लिए नई से नई स्कीम निकालती रहती है जिससे उसके ग्राहक बने रहते हैं। आज के समय में अपना भविष्य सिक्योर करना बहुत जरूरी हो गया हे। हर किसी को अपने आने वाले कल टेंशन लगी रहती है। इसी को देखते हुए एलआईसी ने एक खास पॉलिसी निकाली है। एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम है जीवन शांति पॉलिसी (Jeevan Shanti Policy)। एलआईसी की इस शानदार स्कीम के जरिए आप भी छोटे से निवेश (Invest) से जिंदगी भर की कमाई कर सकते हैं। जीवन शांति पॉलिसी को आप ऑनलाइन (online) और ऑफलाइन (offline) दोनों माध्यम से खरीद सकते हैं। बता दें कि एलआईसी की यह पॉलिसी रिटायरमेंट (Retirement) के समय एक निश्चित राशि प्राप्त करने अच्छा तरीका है। इस पॉलिसी के जरिए पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो ऑप्शन होते हैं। जिसमें पहला इमीडिएट (Immediate) और दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी (deferred annuity)।

पॉलिसी के ऑप्शनस का क्या है मकसद?

इमीडिएट (Immediate) और डेफ्फर्ड एन्युटी (deferred annuity) इन दोनों ही प्लान के अलग-अलग फायदे हैं। डेफ्फर्ड एन्युटी प्लान में आपको New Jeevan Shanti Policy लेने के पहले पेंशन लेना शुरू करना होगा। वहीं इमीडिएट में आपको पेंशन से जुड़े 7 तरह के ऑपशन मिलते हैं।

किन्हें मिलेगा इस पॉलिसी का लाभ

Lic Policy की इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 30 वर्ष होना चाहिए। अगर आप इस सेवा के जरिए पेंशन (Pension) का तुरंत लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी उम्र 85 वर्ष होना चाहिए। LIC की जीवन शांति पॉलिसी में आपको सिर्फ एक बार Invest करना होगा जिसके बाद आपको जीवनभर इनकम (Lifetime Income) मिलेगी। बता दें इस बात की गारंटी एलआईसी भी देता है। इस पॉलिसी को आप ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं। इस योजना में आप एक बार निवेश करके जीवन भर कमा सकते हैं।