NPS : रिटायरमेंट प्लानिंग को लेकर हैं परेशान तो इस स्कीम में निवेश करने पर होगा फायदा ही फायदा

एनपीएस प्लान

एनपीएस प्लान

नई दिल्ली। आज के समय में हर किसी को अपने रिटायरमेंट को लेकर चिंता रहती है। रिटायर होने के बाद हर कोई आराम की जिंदगी चाहता है। खासकर ऐसे समय में जब पूरा देश कोरोना वायरस की मार झेल रहा है ऐसे में परेशानियां और भी ज्यादा बढ़ गई हैं। कोरोना के कारण जान का नुकसान तो हुआ ही है साथ ही लोगों की जमा पूंजियां भी खत्म हो रही हैं। वहीं बढ़ती महंगाई की मार ने लोगों की परेशानियों में और भी इजाफा कर दिया है। ऐसे में रिटायरमेंट प्लानिंग को लेकर चिंताएं भी बढ़ी हैं।

Retirement Planing के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है, जल्द-से-जल्द निवेश (Invest) की शुरुआत। इसके बावजूद कई Self Employeed Professionals अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग में देरी करते हैं और कई बार इसमें बहुत अधिक विलंब हो जाता है। हालांकि, सोच-समझकर कदम उठाने वाला व्यक्ति अपने Career के दौरान पर्याप्त रूप से Saving नहीं करने के नुकसान से हरसंभव तरीके से बचता है। आज के दौर में कई ऐसे Financial Products हैं, जो किसी भी व्यक्ति की रिटायरमेंट प्लानिंग से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, इन प्रोडक्ट्स के तहत आपको रिटायरमेंट के समय एकमुश्त रकम मिलती है और एक समय के लिए Annuity मिलती है। हालांकि, सबके लिए एक ही उपाय कारगर सिद्ध नहीं होते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम है बेहतरीन विकल्प

अगर आप अपने रिटायरमेंट को लेकर दुविधा में हैं तो नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) एक बेहतरीन विकल्प है। इसके कई फायदे हैं जो आपको रिटायरमेंट के बाद कई तरह की परेशानियों से बचाते हैं। इसके अंतर्निहित Features और Benefits इसे आकर्षक ऑप्शन बनाते हैं। यह भारत में स्वरोजगार करने वाले Professionals और वकील (Advocate), डॉक्टर (Doctor), चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (Chartered Accountants) और entrepreneurs, आर्किटेक्ट्स (Arcitects) और अन्य ऐसे लोगों के लिए उपलब्ध है, जो किसी नियोक्ता के यहां काम नहीं करते हैं।

कौन ले सकता है NPS

18 साल से लेकर 70 साल के बीच की आयु का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में खुद को Register करा सकता है। ये स्कीम  संभवतः Subscribers को सबसे ज्यादा लचीलता प्रदान करने वाले Instruments में से एक है। अगर किसी व्यक्ति की जोखिम लेने की क्षमता ज्यादा है तो वह अपने फंड का 75 फीसद तक इक्विटी में निवेश कर सकता है। यह स्कीम मार्केट में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम में से एक रही है। इसके साथ ही इस स्कीम के तहत आपको दो लाख रुपये के टैक्स डिडक्सन का लाभ भी मिलता है। यह एक किफायती निवेश है, जिसका फायदा आखिरकार सब्सक्राइबर्स को मिलता है।