आपका Pan Card खो गया है तो घबराएं नहीं, इन आसान स्टेप्स से करें अप्लाई

खोया हुआ पैन कार्ड कैसे बनवाएंखोया हुआ पैन कार्ड कैसे बनवाएं

नई दिल्ली। आज के समय में पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। पैन कार्ड का इस्तेमाल खासकर बैंक से संबंधित कार्यों के लिए किया जाता है। पैन कार्ड इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि इस में दस अंकों का अल्फन्यूमेरिक नंबर (Permanent Account Number) होता है और यह देश के Income Tax Department द्वारा देश के नागरिकों को जारी किया जाता है। अपनी पहचान के अलावा किसी भी तरह के रकम के लेनदेन, Sales and Purchase, Visa के लिए अप्लाई करते समय और कई अन्य कार्यों में Pan Card जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड खो जाए तो कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका पैन कार्ड खो गया है तो आप उसे घर बैठे किस तरह बनवा सकते हैं। चलिए यहां हम आपको आसान स्टेप्स में बताएंगे कि कैसे पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

पैन कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर क्या करें

अगर आपका भी पैन कार्ड खो गया है या फिर उसे किसी ने चोरी कर लिया है तो सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर इसकी शिकायत दर्ज कराएं और उस FIR की कॉपी ले लें। इसके बाद पुराने पैन कार्ड का नंबर और साथ में पैन कार्ड खोने या चोरी होने की FIR के साथ नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

कैसे करें डाउनलोड

अगर आप अपना पैन कार्ड Income Tax Department की वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसकी भी बेहद आसान प्रक्रिया है। बता दें कि अगर आपको एक बार पैन नंबर अलॉट हो चुका है तो पैन कार्ड के खो जाने के बाद भी आप इसे जब चाहें Website पर जाकर Download कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपका Pan Number नहीं बदलेगा और आपको एक नया Pan Card भी मिल जाएगा।