Paytm Bank ने Online Transaction के लिए बनाये 15 करोड़ से भी ज्यादा UPI हैंडल्स, लोग इस तरह के लेन देन में कर रहे हैं इस्तेमाल

पेटीएम ऑनलाइन लेनदेन

पेटीएम ऑनलाइन लेनदेन

नई दिल्ली। देश की प्रमुख डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) के मंच पर 15.5 करोड़ यूपीआई (UPI) हैंडल्स यानी 'ऑनलाइन' लेन-देन (Online Transaction) के पते (Addresses) हैं। कंपनी के प्रथम सार्वजनिक निर्गम के सिलसिले में नियामक के पास जमा कराए गए विवरण के अनुसार, पेटीएम यूपीआई हैंडल्स पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा बनाए गए हैं। इसका उपयोग पैसा भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। Paytm Payments Bank भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से प्रमाणित भुगतान सेवा और यूपीआई लेनदेन (UPI Transaction) के लिये जारीकर्ता बैंक है।

बड़े व्यापारियों की दुकानों पर UPI से भुगतान में हो रही बढ़ोतरी

कंपनी ने हाल ही में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिये बाजार नियामक सेबी (Sebi) के पास जमा एक किताब का हवाला देते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक के मंच पर 15.5 करोड़ यूपीआई हैंडल्स यानी 'ऑनलाइन' भुगतान के पते हैं। डिजिटल भुगतान में तेजी के साथ खुदरा एवं बड़े व्यापारियों की दुकानों पर यूपीआई के जरिये पेमेंट में बढ़ोतरी हो रही है। बयान में परामर्शदाता कंपनी रेड सीयर के हवाले से कहा गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक 31 मार्च, 2021 को समाप्त चौथी तिमाही में 17.1 फिसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक था।

वहीं बयान के अनुसार, 31 मार्च, 2021 तक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पास 52 अरब रुपये से ज्यादा चालू के साथ 6.4 करोड़ सेविंग खाते थे। इसमें भागीदार बैंकों में बचत खाते, चालू खातें, मियादी जमा और वॉलेट में उपलब्ध रुपये शामिल है।