PM Kisan Samman Nidhi Yojana : केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही किसानों के खातों में आने वाली है 9वीं किस्त, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पीएम सम्मान निधि योजना

पीएम सम्मान निधि योजना

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को राहत मिलने वाली है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देश भर के किसानों को हर साल छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। साल 2019 में शुरू हुई इस योजना से किसानों को काफी मदद मिलती आ रही है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों के खातों में इस योजना के तहत 9वीं किस्त कल यानी एक अगस्त से आना शुरू हो जाएगी। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम खेत होगा। यानी कि पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। अगर आपके नाम पर भी खेत है तो तुरंत ये काम कर लें, वरना आपकी अगली किस्त (Installment) अटक सकती है।

इस तरह दी जाती है किस्त

इस योजना के तहत हर साल मोदी सरकार (Modi Government) किसानों को 6000 रुपये 2000 की तीन किस्तों में देती है। इसके तहत हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

ये जानकारी देना है जरूरी

2019 में शुरू हुई इस योजना में बीते कुछ समय में कुछ गड़बड़ियां पाई गईं, जिसे सरकार ने सुधारने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है। किसान सम्मान निधि योजना में नए रजिस्ट्रेशन (New Registration) कराने वाले किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा। हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा।