Post Office की इस स्कीम में निवेश करने पर पैसा होगा डबल, बिना जोखिम के एक हजार रुपये से करें शुरुआत

पोस्ट ऑफिस स्कीम

पोस्ट ऑफिस स्कीम

नई दिल्ली। वैसे तो आपने पोस्ट ऑफिस की कई योजनाओं के बारे में सुना होगा। करोड़ों की संख्या में लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स का लाभ उठा रहे हैं। पर क्या आपने पोस्ट ऑफिस की इस योजना के बारे में सुना है जिसमें आप जितनी रकम निवेश करेंगे बदले में उसके डबल रकम आपको मिलेगी। जी हां, पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना लंबे समय के निवेश के लिए एक बेहतर स्कीम है। इस योजना के तहत 124 महीने बाद आपकी रकम डबल हो जाएगी। यह एक प्रकार की बचत योजना है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें जोखिम का कोई डर नहीं रहती है। ये आपके और बच्चों के भविष्य को संवारने में काम आ सकता है। तो क्या है ये स्कीम और कैसे करें इसमें निवेश जानें पूरी प्रक्रिया।

Kisan Vikas Patra Scheme पोस्ट ऑफिस की काफी मशहूर और पुरानी योजना है। वर्तमान में इसमें 6.9 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आप इसमें एक लाख रुपए लगाते हैं तो एक निश्चित समय के बाद आपको इसके बदले दो लाख रुपए मिलेंगे। इस योजना में कम से कम एक हजार रुपये का निवेश करना होता है। वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है। यह एक सर्टिफिकेट के रूप में आपको मिलता है, जिसमें एक हजार, दो हजार, पांच हजार, दस हजार और 50 हजार रुपये तक के सर्टिफिकेट लिए जा सकते हैं।

कैसे लें इस स्कीम का लाभ

पोस्ट ऑफिस की इस योजना को लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसे आप Online भी डाउनलोड कर सकते हैं या पोस्ट ऑफिस में जाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं। आपको कितने अमाउंट से निवेश करना है उस वैल्यू का जिक्र फॉर्म में जरूर करें। साथ ही अपनी पर्सनल डिटेल्स एवं कुछ जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी अटैच करें।