RIP Tragedy King: दिलीप कुमार का शाहरुख खान के साथ था गहरा रिश्ता

RIP Tragedy King: दिलीप कुमार का शाहरुख खान के साथ था गहरा रिश्ता

RIP Tragedy King: दिलीप कुमार का शाहरुख खान के साथ था गहरा रिश्ता

बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने आज दुनियां को अलविदा कह दिया। उन्हें शाम पांच बजे सुपुर्द-ए-खाक़ किया जाएगा। ट्रेजेडी किंग दिलीप साहब के कई चाहने वाले थे। इसी लिस्ट में एक नाम शामिल है बॉलिवुड के किंग यानी कि शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) का। एक टाइम था जब लोग कहा करते थे कि शाहरुख दिलीप साहब को कॉपी करते हैं। वैसे इस बात को शाहरुख ने खुद भी माना था कि वह दिग्गज अभिनेता की नकल किया करते थे।

   देवदास में की थी दिलीप साहब की नकल


दिलीप कुमार साहब की फिल्म 'देवदास' (Devdas) की काफी चर्चा हुई थी। दर्शकों ने उनकी फिल्म की काफी तारीफ भी की थी। पुरानी 'देवदास' फिल्म के कई दशक बाद इसे दोबारा से बनाया गया। फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) ने 'देवदास' फिल्म को फिर से बनाने की सोची। संजय लीला की इस फिल्म में शाहरुख, ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने अहम रोल निभाए थे। सभी कलाकारों ने फिल्म को अपना 100 परसेंट दिया और देवदास साल 2002 की जबरदस्त हिट साबित हुई। फिल्म के गानों से लेकर के कालाकारों के अभिनय तक हर चीज़ की तारीफ हुई। लोगों का कहना था कि शाहरुख ने फिल्म में दिलीप साहब की नकल की थी। शाहरुख ने भी इस बात को माना था। यह वाक्या साल 2012 में नसरीन मुन्नी कबीर की किताब 'द डायलॉग ऑफ देवदास' के लॉन्च का था, जब शाहरुख ने स्वीकार किया कि वह दिलीप साहब की कॉपी करते हैं। शाहरुख ने कहा था, "आप मिस्टर दिलीप कुमार की नकल नहीं कर सकते। जो कोई भी दिलीप कुमार की नकल करता है, वह मेरे जैसे बेवकूफ हैं।"

शाहरुख को मुंहबोला बेटा मानते थे दिलीप साहब


इस बात को सभी जानते हैं कि दिलीप साहब शाहरुख खान को अपना मुंहबोला बेटा मानते थे। शाहरुख और दिलीप कुमार के घरेलू रिश्ते काफी अच्छे थे। दोनो की बॉन्डिंग भी बहुत बढ़िया थे। सुना जाता है कि शाहरुख की मां उनसे कहती थी कि वह दिलीप साहब की तरह लगते हैं। शाहरुख ने भी अपने एक इंटरव्यू में कहा था, "दिलीप साहब के साथ मेरा रिश्ता फिल्मों से परे है। दिलीप साहब और सायराजी ने हमेशा मुझे अपना बेटा माना है।" हाल ही में, सायरा बानो ने भी शाहरुख के बारे में बात की और कहा, "मैं शाहरुख को बेटा के रूप में बिल्कुल प्यार करती हूं। मैं उनके बालों को स्नेह के साथ सहलाती हूं।" शाहरुख अक्सर दिलीप कुमार से मिलने उनके घर जाया करते थे। एक मीडिया से बातचीत करते हुए सायरा बानो ने साल 2017 में कहा था, "मैंने हमेशा कहा है कि अगर हमारा बेटा होता, तो वह शाहरुख की तरह दिखता।"

शाहरुख और दिलीप कुमार का पैतृक गांव


एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख के पिता ताज मोहम्मद खान का जन्म और पालन-पोषण पेशावर की उसी गली में हुआ था, जहां दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर है। शाहरुख ने खुद कई दिन- रात वहीं पर बिताई है, जब वह अपने जन्मस्थान, दिल्ली से पारिवारिक छुट्टियों पर आए थे। शाहरुख ने इस बारे में एक थ्रोबैक इंटरव्यू में बताया था। शाहरुख ने कहा, "मैं दिलीप साहब को बचपन से जानता था। पिताजी उन्हें जानते थे। वे दिल्ली में उसी गली में रहते थे। मैं बचपन में दिलीप साहब से कई बार मिल चुका हूं। हम अक्सर उनके घर गए हैं।" शाहरुख ने आगे बताया, "वास्तव में, सायराजी को यह याद नहीं है, लेकिन मेरी आंटी लंदन से उनकी दवाएं भेजती थीं। सालों बाद, जब मैं केतन मेहता के साथ काम कर रहा था, मैंने उनके कार्यालय में दिलीप कुमार की एक तस्वीर देखी और मुझे लगा ओह! वह मैं हूं। वह उस तस्वीर में बिल्कुल मेरे जैसे लग रहे था। या यूं कहें कि मैं उनके जैसा ही दिखता था।"