Sunday Special : अगर अपने स्मार्टफोन का भूल गए हैं Pattern Lock तो इस ट्रिक से मिनटों में कीजिए अनलॉक

स्मार्टफोन का लॉक कैसे तोड़ें

स्मार्टफोन का लॉक कैसे तोड़ें

नई दिल्ली। आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी की जरूरत बन गया है। लगातार बड़ी संख्या में देश में स्मार्टफोन यूजर्स बढ़ते ही जारहे हैं। यह स्मार्टफोन अब कॉलिंग तक ही सीमित नहीं रह गए हैं बल्कि इन मोबाइल्स पर बैंकिंग से लेकर सारा काम बड़ी आसानी से हो जाता है। कई लोग तो स्मार्टफोन की गैलरी में अपनी जिंदगी के हसीन पलों को समेट कर रखते हैं। वहीं जैसे जैसे स्मार्टफोन और ज्यादा एडवान्स होते जा रहे हैं वैसे ही इसके नुकसान भी बढ़ रहे हैं। इसीलिए कई मोबाइल यूजर्स अपने फोन में पासवर्ड लगाकर उसे लॉक करके रखते हैं। यह पासवर्ड अकसर दो तरह के होते हैं। पहला तो पेटर्न लॉक होता है और दूसरा डिजिट वाला लॉक। कई बार यूजर्स के सामने कई तरह की समस्याएं भी आती हैं। कई लोग अपना पासवर्ड ही भूल जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या हुई है तो परेशान ना हों हम आपको आज ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने भूल हुए पासवर्ड को अनलॉक कर सकते हैं। आज हम आपको 4 ऐसे ट्रिक के बारे में बताते हैं जिसके बाद आप चाहें अपने फोन का पासवर्ड भूल जाएं पर फिर भी उसे बिना समस्या के आसानी से खोल सकते हैं।

एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर

Android Device Manager की मदद से आप अपने स्मार्टफोन का लॉक को तोड़ सकते है। यह सर्विस आपके Google Account से लिंक होती है। अगर आप फोन का लॉक भूल गए हैं तो किसी दूसरी डिवाइस से गूगल अकाउंट लॉगिन (Google Account Login) करें और फिर एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर सर्च करके फोन को अनलॉक कर लें। हालांकि इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connection) जरूर होना चाहिए।

फैक्ट्री रीसेट

फोन के लॉक को तोड़ने का दूसरा तरीका है Factory Reset जिसकी मदद से आप फोन के लॉक को खोल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इससे आपके Phone Memory का पूरा डाटा डिलीट हो जाएगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन को ऑफ करना होगा। अब Volume Button को अप, होम बटन और ऑन बटन एक साथ दबाएं। इस ऑप्शन के बाद कई ऑप्शन मिलेंगे। इसमें से Wipe data/factory reset>Reboot system now पर Click करके अपने स्मार्टफोन को Reset कर सकते हैं।

फाइन्ड माई मोबाइल

यह Google Device Manager की तरह प्रमुख कंपनी Samsung की सर्विस है। अगर आपके पास सैमसंग का फोन है तो //findmymobile.samsung.com/login.do पर जाएं और अपने सैमसंग अकाउंट से लॉगिन करें और फिर Lock my screen पर क्लिक करके फोन को अनलॉक कर लें। लेकिन इसके लिए आपको सैमसंग अकाउंट जरूर बनाना होगा।

Forgot Pattern Feature

अकसर स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक को लेकर कई तरह की समस्याएं आती रहती हैं। स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन में डाला हुआ पेटर्न भूल जाते हैं। इसको अनलॉक करने के तरीके के बारे में भी हम आपको बताने जा रहे हैं। 5 बार गलत पासवर्ड होने की वजह से आपको Try again in 30 seconds का मैसेज दिखता है। जैसे ही यह मैसेज दिखे वैसे ही फोन के नीचे यानी होम बटन के आसपास आप टैप करें। अब आपको Forgot Pattern का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद गूगल अकाउंट डिटेल डालें। अब आपको एक ईमेल मिलेगा जिसके बाद लॉगिन करके आप फोन का नया पैटर्न सेट कर सकेंगे।