Sunday Special: शाइनी आहूजा से राज कुंद्रा तक फिल्म जगत के वो सितारें जिन्होंने पल भर में गवां दी सालों की कमाई हुई शोहरत

आम इंसान को फिल्म इंडस्ट्री में दूर से जितनी चमक धमक दिखायी देती है, दरअसल बॉलीवुड की इन चमकीली गलियों में उतना ही अंधेरा पसरा हुआ है। ये दुनिया जितनी बाहर से अच्छी दिखायी देते है। इसकी अंदरूनी सच्चाई उतनी ही खतरनाक है। हम ये भी कह सकतें हैं कि दिखावे के अलावा इस फिल्मी दुनिया में ज्यादा कुछ खास है नहीं। बाहर से ये सिनेमा की दुनियां जितनी रंगीन दिखायी देती है, गौर से देखने पर आपको इसमें काले अंधियारे के अलावा और कुछ नजर आना लगभग नामुमकिन सा है। इन दिनों राज कुंद्रा केस का मामला काफी गरम चल रहा है। हाल फिलहाल में उन्हें अश्लील फिल्में बनाने और कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर फिल्म में काम करने के लिए कलाकारों को मजबूर करने जैसे आरोप लगे हैं। लेकिन ये कोई पहली बार नहीं है जो किसी सेलेब को इस तरह से गिरफ्तार किया गया हो। तो आज की इस स्पेशल स्टोरी में हम फिल्म जगत के उन चमकते सितारों के बारें में बात करेंगे जिनकी गलत हरकतों ने सिनेमा जगत की सच्चाई सबके सामने लाकर के रख दी। हम बात करेंगे उन सितारों के बारें में जिनके रंगे हाथों पकड़े जाने पर पल भर में उनकी सारी शोहरत खाक में मिल गयी।

1. मंदाकिनी (Mandakini)


'राम तेरी गंगा मैली' (Ram Teri Ganga Maili) फिल्म से शोहरत कमाने वाली एक्ट्रेस मंदाकिनी की एक गलती ने उनके नाम को मिट्टी में मिला कर रख दिया था। फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' से शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस मंदाकिनी को अपनी पहली ही फिल्म से अपार सफलता मिली थी। हालांकि ये सफलता ज्यादा दिन तक टिक नहीं पायी। ऐसा इसलिए हुआ था, क्योंकि एक्ट्रेस मंदाकिनी और गैंगस्टर दाउद इब्राहिम की एक साथ कई फोटोज सामने आए थे, जिसके बाद से फिल्म इंडस्ट्री में हड़कंप मच गया था। दोनो की लिंक-अप की खबरें भी सुर्खियां बटोरने लगी और इन सब ने एक्ट्रेस के करियर को खत्म कर दिया।

2. फरदीन खान (Fardeen Khan)


बॉलीवुड एक्टर फरदीन खान अपने जमाने के मशहूर रहे एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर फिरोज़ खान (Firoz Khan) के बेटे हैं। फरदीन ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 1998 में आयी फिल्म 'प्रेम अगन' के साथ की थी। इस फिल्म में फरदीन को उनके काम के लिए फिल्म फेयर का बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड मिला था। इसके बाद फरदीन ने 'भूत', 'नो एंट्री' और 'हेय बेबी' जैसी कई फिल्मों में काम किया। साल 2001 में फरदीन खान को कोकीन खरीदते हुए पकड़ा गया था। पुलिस ने उन्हें मुंबई के जुहू इलाके में गिरफ्तार किया था।

3. विजय राज (Vijay Raaz)


साल 2004 मे आयी फिल्म 'रन' (Run) में कौआ बिरयानी से मशहूर हुए एक्टर विजय राज एक बेहतरीन एक्टर हैं। लेकिन उनका दामन भी कुछ पाक साफ नहीं है। साल 2005 में फिल्म 'दीवाने हुए पागल' (Deewane Hue Pagal) की शूटिंग के दौरान विजय राज को अबू धाबी पुलिस ने ड्रग्स के साथ पकड़ा था। आखिरी बार विजय को फिल्म 'गुलाबो सिताबो' (Gulabo Sitabo) में देखा गया था।

4. शक्ति कपूर (Shakti Kapoor)


एक्टर शक्ति कपूर फिल्मों में तो विलन की भूमिकानिभाते ही थे पर किसे पता था कि असल जिंदगी में भी वह एक विलन बन कर उभर आएंगे। एक स्टिंग ऑपरेशन ने उनकी इज्जत की धज्जियां उड़ा कर रख दी थी। बात साल 2005 की है जब एक टीवी रिपोर्टर को शक्ति कपूर ने कुछ ऐसे शब्द कहे थे जो कि किसी भी इज्जतदार इंसान को नागवार गुजरते। शक्ति कपूर ने कहा था 'मैं तुम्हें प्यार देना चाहता हूं और अगर तुम फिल्म इंडस्ट्री में आना चाहती हो तो तुम्हें वो करना पड़ेगा जो मैं करने के लिए कहूंगा।' इसके बाद शक्ति कपूर निंदा की गयी थी।

5. शाइनी आहूजा (Shiney Ahuja)


शाइनी आहूजा ने अपने अभिनय की शुरुआत फिल्म 'हज़ारों ख़्वाइशें ऐसी' (Hazaron Khwahishein Aissi) के साथ की थी। इसके बाद शाइनी ने 'गैंगस्टर', 'वो लम्हें', 'लाइफ इन अ मेट्रो' और 'भूल भूलैया' जैसी हिट फिल्में की लेकिन साल 2011 में लगे एक आरोप ने उनके करियर को खत्म कर दिया। शाइनी की मेड ने उन पर रेप का आरोप लगाया था। शाइनी को दोषी पाया गया और उन्हें 7 साल की सजा भी हुई। इसके वाकये के बाद तो शाइनी आहूजा का फिल्मी करियर ही बर्बाद हो गया।

6. श्वेता बासु प्रसाद (Shweta Basu Prasad)


साल 2002 में 'मकड़ी' (Makadi) फिल्म से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपना नाम रौशन करने वाली श्वेता बासु प्रसाद तो आपको याद ही होगी उन्होंने कई टीवी सीरियल में अपना नाम कमाया है। श्वेता का करियर अच्छा चल रहा था। वह हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगू, बंगाली और तमिल फिल्मों में भी काम कर रही थी। लेकिन फिर साल 2014 में श्वेता बासु प्रसाद को प्रॉस्टिट्यूशन में उनका नाम आया। पुलिस ने उन्हें हैदराबाद के एक होटल में रंगे हाथों पकड़ा गया था। जिसके बाद उन्हें सुधार गृह भेज दिया गया था।

7. अमन वर्मा (Aman Verma)


टीवी इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा है अमन वर्मा। फिल्म इंडस्ट्री में भी उन्होंने कई रोल किए। लेकिन एक स्टिंग ऑपरेशन ने उनकी सच्चाई दर्शकों के सामने लाकर रख दिया। एक निजी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में अमन वर्मा एक लड़की को काम दिलाने के बहाने सेक्सुअल फेवर मांगते हुए पकड़ा गया था।

8. संजय दत्त (Sanjay Dutt)


फिल्म इंडस्ट्री में संजय दत्त को कौन नहीं जानता। अपने जमाने के मशहूर सुपरस्टार सुनील दत्त (Sunil Dutt) और नर्गिस (Nargis) के लाडले संजय ने फिल्मों में आते ही अपना नाम बना लिया था। लेकिन फिर एक के बाद उनकी गलतियों ने संजय के नाम को पूरी तरह से खराब कर दिया था। पहले उनका नाम ड्रग्स से जुड़ा, जिसकी लत छुड़ाने के लिए उन्हें रिहैब सेंटर जाना पड़ा। लेकिन एक ऐसा भी अपराध था जिसके लिए उन्हे सजा भुगतनी पड़ी। साल 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट मामलें में उन्हें गिरफ्तार किया गया था। संजय के घर से AK 56 राइफल बरामद की गई थी। इस जुर्म में उन्हें टाडा के तहत साल 2007 में 6 साल की सजा सुनाई गयी थी।

9. राज कुंद्रा (Raj Kundra)


हाल फिलहाल में शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति मशहूर बिजनेसमैन राज कुंद्रा को पोर्न फिल्में बनाने के जुर्म में मुंबई क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। राज कुंद्रा को कोर्ट में हुई पेशी के बाद 27 जुलाई (2021) तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। राज कुंद्रा हॉटशॉट के लिए पॉर्न फिल्में बनाते थे। उन पर आरोप लगाए गए हैं कि वह वेब सीरीज और शॉर्ट स्टोरीज में काम कराने के बहाने एक्टर्स से पॉर्न फिल्मों में काम करवाते थे।