UP चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने ओबीसी समुदाय को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में कुछ ही महीनो का समय बचा है. इसके लिए सभी सियासी दल अपनी अपनी तैयारियों में लगे हुए है. बता दें कि बीजेपी एक बार फिर से UP को भगवा से रंगने के लिए जमीनी स्तर पर अपनी रणनीति बना रही है.

इसी बीच भारत सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है. जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने मेडिकल एजुकेशन से जुड़े अखिल भारतीय कोटे (AQI) में ओबीसी समुदाय के लिए बड़ा कदम उठाया है. बता दें कि AQI योजना के अनुसार अब ओबीसी के लिए 27 फीसदी और आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग (EWS) के लिए 10 फीसदी सीटें आरक्षित की जाएँगी और खास बात ये है कि ये फैसला इसी साल से लागू भी हो जायेगा.

बता दें कि मोदी सरकार ने ये फैसला ऐसे समय में लिए है जब देश में अगले साल पांच जगहों पर चुनाव होने है और UP में ओबीसी समुदाय के वोटरों का एक बड़ा हिस्सा है. जिस पर सभी राजनीतिक दलों को नजरे है और सभी दल अपनी अपनी रणनीति के तहत ओबीसी समुदाय के वोटरों को लुभाने में लगे हुए है. वही मोदी सरकार के इस फैसले का असर UP के चुनावों में देखने को मिल सकता है. हालाँकि ये कहना मुश्किल होगा कि इस फैसले का कितना असर वोटरों पर पड़ता है लेकिन बीजेपी इस फैसले के जरिये बड़ा दांव खेल सकती है.