1 सितंबर से Maruti Suzuki की गाड़ियां होने जा रही महंगी, खरीदारी का है प्लान तो आज ही घर लाएं मनपसंद कार

मारुति सुजुकी कार

मारुति सुजुकी कार

नई दिल्ली। देश भर में महंगाई के बीच अब ऑटो सेक्टर से लोगों को झटका लगा है। अगर आप मारुति सुजुकी की गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास बस दो दिन बचे हैं, क्योंकि दो दिन बाद आपको मारुति की गाड़ी पर अधिक पैसे देने पड़ेंगे। देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने सोमवार को कहा कि वह बढ़ती लागत के बीच अगले महीने से सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने शेयर बाजार (Share Market) को बताया कि पिछले एक साल में विभिन्न कच्चे माल की लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए कीमतों में बढ़ोतरी के जरिए ग्राहकों पर अतिरिक्त लागत का कुछ प्रभाव डालना अनिवार्य हो गया है। Maruti Suzuki India ने कहा कि सितंबर 2021 में सभी मॉडलों की कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है।

वहीं मारुति सुजुकी ने इस साल अप्रैल में सेलेरियो (Celerio) और स्विफ्ट (Swift) को छोड़कर अपने अधिकांश मॉडलों की कीमतों में 22,500 रुपये तक बढ़ोतरी की थी। अप्रैल से पहले कंपनी ने जनवरी में भी कारों की कीमतें बढ़ाई थीं।

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की मजबूत पकड़ है। जुलाई में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों की लिस्ट में 8 कारें मारुति की रही। जबकि Hyundai की एकमात्र Creta बिक्री के मामले में टॉप-10 में जगह बना पाई है। Maruti Suzuki WagonR लगातार दूसरे महीने जुलाई में भी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। Maruti WagonR की जुलाई में कुल 22,836 यूनिट्स बिकी। वैगनआर के बाद सबसे ज्यादा जुलाई में मारुति स्विफ्ट बिकी। इसके अलावा ब्रेजा (Brezza), ऑल्टो (Alto), एस-प्रेसो (S-presso), ईको (Eeco) और अर्टिगा (Ertiga) की खूब डिमांड है।