योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब हर अनाथ बच्चों को सरकार देगी 2500 रूपए,जानें पूरी योजना

उत्तर प्रदेश सरकार अब अनाथ बच्चों के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई हैं.दरअसल इस योजना में माता पिता या फिर एक अभिभावक को खोने वाले बच्चों की पढ़ाई में मदद के लिए 2500 रूपए देने वाली है. इस योजना में अधिकतम दो बच्चों को लाभ मिल सकेगा. जानकारी देते हुए बता दें कि सोमवार को सीएम योगी ने एक बैठक के दौरान कैबिनेट ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

खबर के अनुसार जिन बच्चे ने कोविड के कारण अपने माता पिता को खोया है उन बच्चों के लिए 4000 रुपए महीने की मदद के लिए मुख्यमंत्री ने बाल सेवा योजना की शुरूआत की थी लेकिन अब इसका दायरा बढा दिया गया है. इसे 18 वर्ष से कम व 18 से 23 दो वर्गों में बांटा गया है। 18 से 23 साल के युवा जो 12वीं पास कर पढ़ाई कर रहे हों या नीट, जेईई व क्लैट जैसी प्रतियोगी परीक्षाएं पास की हों, उन्हें इस योजना से लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही जिनके माता पिता व परिवार का मुख्यिा जेल में हो या जिन्हें बाल श्रम, भिक्षावृत्ति, बाल वेश्यावृत्ति से मुक्त कराया गया हो, या फिर जिनका माता -पिता भिक्षावृत्ति या वेश्यावृत्ति में सम्मिलित हो.

बता दें कि सीएम योगी ने कोरोना के अलावा दुसरी वजहों के कारण भी यदि कोई बच्चा अनाथ हुआ हो उसे भी आर्थिक मदद की जाएगी. खासकर जो बच्चे होटलों व भीख मांगकर गुजारा करते हैं इस योजना से उन बच्चों का जीवन सुधर सकता है.