27 Yrs Of Hum Aapke Hain Koun: जब अनुपम खेर ने फेशियल पैरालिसिस के साथ शूट किया था अंताक्षरी सीन

सलमान खान (Salman Khan) की ब्लॉकबस्टर हिट्स की लिस्ट में शामिल फिल्म 'हम आपके है कौन' (Hum Aapke Hain Koun) को आज 27 साल पूरे कर लिए। इस फिल्म में अहम किरदार निभाने वाले वेटेरन एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) ने फिल्म के अंताक्षरी सीन के बारें में खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि फिल्म का ये सीन उन्होंने तब शूट किया था जब वह फेशियल पैरालिसिस (Facial Paralysis) से जूझ रहे थे। एक इंटरव्यू में अनुपम खेर ने खुलासा किया था कि अंताक्षरी सीन में शोले सीक्वेंस को उनके लिए मेकर्स ने शामिल किया था और उनका कोई क्लोज-अप शॉट नहीं रखा गया था। उन्होंने यह भी कहा था कि डॉक्टर के दो महीने आराम करने की सलाह दी थी लेकिन बावजूद इसके उन्होंने शूटिंग करने का फैसला किया। तो आज फिल्म के 27 साल पूरे होने पर हम बात करते हैं अनुपम खेर के उस इंटरव्यू के बारें में....

पड़ा था फेशियल पैरालिसिस अटैक

एक्टर ने एक मीडिया चैनल को दिये गए अपने इंटरव्यू में बताया, "एक दिन मैं अपने दोस्त अनिल कपूर के घर खाना खा रहा था। उनकी पत्नी सुनीता ने मुझसे कहा 'अनुपम, तुम एक आंख नहीं झपका रहे हो'... अगले दिन ब्रश करते हुए मैने मुंह में पानी लिया जो अपने आप ही निकल गया ... मैं यश चोपड़ा के पास गया और उनसे कहा 'पिछली रात से मेरा चेहरा बाईं ओर शिफ्ट हो रहा है। उन्होंने मुझे डॉक्टर के पास जाने के लिए कहा ... वह दिन फिल्म 'हम आपके हैं कौन' के उस सीन के शूट का पहला दिन था, जिसमें तकिए का खेल हुआ और उसके बाद गाने हुए। मेरे डॉक्टर ने मुझे दो महीने तक कुछ न करने और घर जाने के लिए कहा था। उन्होंने मुझे दवाएं लेने के लिए कहा क्योंकि मैं बहुत खराब स्थिति में था। "

अटैक के बावजूद की शूटिंग

आगे अनुपम ने कहा, "जब मैं लौट रहा था तो मैंने सोचा कि अगर मैं आज घर जाता हूं और दो महीने आराम करता हूं, तो मैं जीवन भर डर में रहूंगा। मैं आने वाले वर्षों में सोचूंगा कि अगर मैं बीमार पड़ गया तो मुझे काम छोड़ना होगा। मैंने फैसला किया कि मैं ऐसा नहीं करूंगा। मैं फिल्मिस्तान गया जहां हमारा सेट बना था। बहुत देर तक माधुरी दीक्षित और सलमान खान ने सोचा कि मैं चेहरा बनाकर कॉमेडी कर रहा हूं। मैंने सभी को इकट्ठा किया और उनसे कहा, 'यह मेरी स्थिति है, मेरी समस्या है लेकिन मैं शूट करने के लिए तैयार हूं। अगर आप आज उस सीन को देखें तो उस सीन में मेरा कोई क्लोजअप नहीं था। उन्होंने सीन को बदल दिया और सीन को शोले फिल्म के धर्मेंद्र के सीन से बदल दिया, जहां मैं नशे में 'मौसीजी मौसीजी' का एक्टिंग करता हूं।"

'हम आपके हैं कौन' फिल्म में माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और सलमान खान (Salman Khan) ने लीड रोल निभाए थे। इस फिल्म में रीमा लागू (Reema Lagoo), आलोक नाथ (Alok Nath), बिंदु (Bindoo), सतीश शाह (Satish Shah) और अनुपम खेर जैसे दिग्गज एक्टर एक साथ नजर आए थे। इसे लिखा और डायरेक्ट सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) ने था वहीं फिल्म को प्रोड्यूस राजश्री प्रोडक्शन (Rajshri Production) ने किया था। सलमान खान की राजश्री प्रोडक्शन के साथ ये दूसरी फिल्म थी। 'मैने प्यार किया' (Maine Pyaar Kiya) और 'हम आपके हैं कौन' दोनों ही फिल्में उस समय की ब्लॉकबस्टर थी। फिल्म 'हम आपके हैं कौन' साल 1982 में आयी 'नदिया के पार' (Nadiya Ke Paar) से प्रेरित थी, जो केशव प्रसाद मिश्रा (Keshav Prasad Mishra) के एक हिंदी उपन्यास पर आधारित थी।