ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर नौकरी तलाश करने वाली महिलाओं की संख्या 40 प्रतिशत बढ़ी, खूब रास आ रहा वर्क फ्रॉम होम

ऑनलाइन जॉब पोर्टल

ऑनलाइन जॉब पोर्टल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pendamic) के दौर में घर से काम (Work from home) करने के बढ़ते प्रचलन और पार्ट टाइम नौकरियों (part time jobs) की बढ़ती मांग के बीच आनलाइन जॉब पोर्टल (Online job portal) पर नौकरी की तलाश करने वाली महिलाओं की संख्या में 40 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी है। नये तौर तरीकों की अर्थव्यवस्था (economics) के उदय के साथ ही देश में कामकाज करने के तौर-तरीकों, कार्यबल, कार्यस्थलों और कार्य संस्कृति में एक जबरदस्त बदलाव देखा गया है।

किस फील्ड में बढ़ी हिस्सेदारी

पिछली तिमाही की तुलना में अप्रैल-जून 2021 (april-june 2021) तिमाही में अलग-अलग क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। इसमें टेली-कॉलिंग (Tele calling) में 17 प्रतिशत, सेल्स (Sales) में 13 प्रतिशत, अकाउंट्स (Accounts) में 12 प्रतिशत और शिक्षण क्षेत्र में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। मिशन 'ऐक्सेलरेट इंडिया' के तहत, Job Portal अपना डॉट-को लक्ष्य 2021 के अंत तक महिला कार्यबल की भागीदारी को दोगुना करना है। अपना के अनुसार कर्मचारियों में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ने के पीछे कई कारण हैं। इनमें सबसे प्रमुख कारण महिलाओं के लिए काम करने का उचित समय, उन्हें मिलने वाली सुविधाएं, उन्हें मिलने वाली सैलरी और बेहतर क्षमताएं हैं।

इन कंपनियों में सबसे अधिक हुआ आवेदन

पिछले छह महीने में, अपना पोर्टल (Apna portal) पर बाइजूज (Byjus), टीमलीज (Teamlease) और शैडोफेक्स (shadowfex) सहित प्रमुख कंपनियों में 2.5 लाख से अधिक महिलाओं ने वर्क फ्रॉम होम नौकरियों (Work from home jobs) के लिए आवेदन किया है। महिला कार्यबल की भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध अपना डॉट-को के सीईओ और संस्थापक निर्मित पारिख ने कहा कि कोरोना वायरस की पहली लहर (first wave of corona virus) के दौरान महानगरों में रहने वाली लगभग 20 लाख महिलाएं अपने घर वापस चली गई थीं। बेहतर तकनीक शुलभ होने से अब उन्हें उनकी सुविधा के अनुकूल काम के अवसरों से जोड़ना है।