5 सितंबर को राष्ट्रपति करेंगे राजस्थान के इस शिक्षक को सम्मानित, जन सहयोग से बनवाया 1 करोड़ रुपए का खेल मैदान

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के मौके पर 5 सितंबर ‘शिक्षक दिवस’ के रुप में मनाया जाता है. वहीं, शिक्षक दिवस के ख़ास मौके पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शिक्षकों का सम्मान किया जायेगा. शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल टीचर्स अवार्ड्स की घोषणा की है जिसके तहत नई दिल्ली में राजस्थान के बीकानेर और झुंझुनू के शिक्षक को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जायेगा.

मिली जानकारी के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल टीचर्स अवार्ड्स की घोषणा की है जिसमें देश के 44 शिक्षकों का चयन किया गया है. इसमें बीकानेर से दीपक जोशी और झुंझुनू से जयसिंघ धनकड़ शामिल हैं.

बात करें झुंझुनू के शिक्षक जयसिंघ धनकड़ की तो ये झुंझुनू के चिड़ावा निवासी हैं. ये शारीरिक शिक्षक हैं. इन्होंने छात्रों को ख़ास ट्रेनिंग दी है. दो स्कूलों में ये अपनी सेवाएं दे चुकें हैं साथ ही छात्रों को आर्मी में जाने के मुद्दे से भी ये ट्रेनिंग दिया करते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, शिक्षक जयसिंघ धनकड़ ने अपने स्कूल में ही जनसहयोग से एक खेल मैदान तैयार करवाया है जिसकी लागत करीब 1 करोड़ रूपए है. शिक्षक जयसिंघ धनकड़ की मेहनत का अंदाज़ा ऐसे ही लगाया जा सकता है कि, इनके बहुत से स्टूडेंट्स नेशनल लेवल पर खेल रहें हैं.

इतना ही नहीं, वह बताते हैं कि वे खुद राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रह चुके हैं. उन्होंने वॉलीबॉल सहित एथलेटिक्स में भी लड़कियों की ऐसी टीम तैयार की है जो नेशनल तक खेल चुकी है. बताते चलें कि, राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने फोन पर शिक्षक जयसिंह धनखड़ को बधाई दी है.