देश भर में 50 हजार युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक्स खुदरा क्षेत्र के लिए प्रशिक्षित करेगी Samsung

सैमसंग इंडिया

सैमसंग इंडिया

नई दिल्ली। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग इंडिया (Samsung India) ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (Corporate Social Responsibility) पहल के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation) के साथ करार किया है। इस गठजोड़ के तहत अगले कुछ साल के दौरान 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देकर इलेक्ट्रॉनिक्स खुदरा क्षेत्र (electronics retail) में रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। कंपनी ने जारी एक बयान में कहा गया है कि सैमसंग दोस्त (digital and offline skills training) के तहत प्रमुख स्मार्टफोन (Smartphone) तथा इलेक्ट्रॉनिक सामान (Electronic goods) विनिर्माता कंपनी NSDC के देशभर में स्थित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण केंद्रों के जरिये युवाओं को प्रशिक्षण देगी।

देश में 120 स्थानों पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

स्कूलों से निकले युवाओं को देश में 120 स्थानों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत युवाओं को सैमसंग के खुदरा आउटलेट्स पर भी रोजगार के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए उन्हें भुगतान भी किया जाएगा। कंपनी ने इस बारे में एनएसडीसी के साथ सहमति ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

भारत सरकार के कुशल भारत कार्यक्रम से है संबंधित

बयान में कहा गया है कि सैमसंग दोस्त इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र का सबसे बड़ा कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम है। पहला चरण पायलट आधार पर 2,500 भागीदारों के साथ शुरू किया जाएगा। सैमसंग दक्षिण-पश्चिम एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) केन कान्ग ने कहा कि सैमसंग दोस्त कार्यक्रम भारत सरकार के कुशल भारत कार्यक्रम से ही संबंधित है। यह हमारी युवा भारत की अगली पीढ़ी को सशक्त करने के दृष्टिकोण 'पावरिंग डिजिटल इंडिया' के अनुरूप है।