Birth Anniversary: किशोर कुमार के बंगले के बाहर लगा था ' Beware of Kishore' का बोर्ड, जानिए क्या है पूरा किस्सा

Birth Anniversary: किशोर कुमार

Birth Anniversary: किशोर कुमार

बॉलीवुड के लीजेंड सिंगर किशोर कुमार (Kishore Kumar) की आज 92वीं जयंती है। उनका जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश में हुआ था। हिंदी फिल्मों के मल्टी टैलेंटेड किशोर दा (Kishore Da) आज भले ही इस दुनियां में नहीं है, लेकिन उनके किस्से और कहानियों को लोग आज भी पसंद करते है। तो आज उनकी जयंती के खास मौके पर हम आपको उनसे जुड़ा एक मजेदार किस्सा सुना रहे हैं।


घर के बाहर था Beware Of Kishore का साइन

बहुमुखी प्रतिभा के धनी किशोर कुमार के 'सेन्स ऑफ ह्यूमर' (Sense Of Humor) के किस्सों की लाइन लगी है। ऐसा ही एक किस्सा हम आज आपको सुनाने जा रहे हैं। दरअसल किशोर कुमार ने अपने वॉर्डन रोड (Warden Road) स्थित फ्लैट पर किशोर से सावधान का साइन लगा रखा था। प्रोड्यूसर डायरेक्टर एचएस रावैल (HS Rawail) एक बार सिंगर के कुछ बक़ाया पैसे देने के लिए उनके फ्लैट पर पहुंचे थे। किशोर दा ने पैसे तो खुशी- खुशी ले लिए लेकिन जब डायरेक्टर ने उनसे हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़ाया तो सिंगर ने उनका हाथ अपने मुंह मे रख कर काट लिया और पूछा क्या तुमने साइन नहीं देखा। फिल्ममेकर किशोर के ह्यूमर को समझे और इस बात पर हंस पड़े।


जीपी सिप्पी को पहचान ने से किया था इंकार

कहा जाता है कि एक बार प्रोड्यूसर- डायरेक्टर जीपी सिप्पी सिंगर (GP Sippy) किशोर कुमार के साथ गाना रिकॉर्ड करने वाले थे। जैसे ही सिप्पी उनके बंगले पर पहुंचे उन्होंने किशोर की गाड़ी को वहां से बाहर जाते हुए देखा। बहुत देर तक पीछा करने के बाद फाइनली सिप्पी ने उन्हें मड आइलैंड पर रोक पाने में कामयाब रहें, लेकिन तब किशोर ने उन्हें पहचानने से इंकार कर दिया और पुलिस को फोन करने की धमकी तक दे डाली। हालांकि अगले दिन रिकॉर्डिंग पर मिलने के बाद किशोर ने सिप्पी के साथ नॉर्मल बरताव किया और कहा कि तुमने इस घटना का सपना देखा होगा क्योंकि वह पिछले दिन खंडवा में थे।

किशोर कुमार के ऐसे कई अनगिनत किस्से मौजूद है। आज उन्हें दुनिया छोड़े कई साल बीत गये हैं। लेकिन ऐसी ही कहानियों को याद करते हुए लोग उन्हें आज भी अपने दिलों में जिंदा किए हुए हैं। किशोर ने अपने जीवन काल में अनगिनत गानें गाए। उनके गाये हुए गानों को लोग आज भी पसंद करते हैं। कहते हैं, किशोर के पास सिंगिंग का टैलेंट गॉड गिफ्टेड था क्योंकि उन्होंने अपने जीवन काल में कभी संगीत की शिक्षा नहीं ली थी।