Birthday Special: फिल्मों के साथ ही अपने इन बिजनेस से मोटी कमाई करते हैं सुनील शेट्टी, जाने कितनी है एक्टर की नेट वर्थ

सुनील शेट्टी

सुनील शेट्टी

बॉलीवुड में हर जॉनर की फिल्में कर चुकें एक्टर सुनील शेट्टी (Suniel Shetty) आज अपनी ज़िदगी के 60 साल पूरे कर चुके हैं। 11 अगस्त 1961 को कर्नाटक के मुल्कि में जन्में सुनील शेट्टी ने अपने करियर की शुरुआत 90 के दशक में आयी एक्शन फिल्मों से की थी। साल 1992 में आयी 'बलवान' (Balwan) उनके करियर की पहली फिल्म थी। बॉलीवुड में कड़े संघर्ष के बाद साल 1994 में आयी फिल्म 'दिलवाले' (Dilwale) ने उन्हें इस इंडस्ट्री में पहचान दिलवायी। इस फिल्म के लिए उन्हे बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी मिला।


जहां सुनील शेट्टी ने 'मोहरा' (Mohra), 'बॉर्डर' (Border), 'एलओसी करगिल' (LOC Kargil) और 'रिफ्यूजी' (Refugee) जैसी फिल्मों में देशभक्ति वाले रोल में खुद को साबित किया। वहीं एक्टर ने 'हेरा फेरी' (Hera Pheri), 'ये तेरा घर ये मेरा घर' (Ye Tera Ghar Ye Mera Ghar), 'भागमभाग' (Bhagam Bhag) और 'फिर हेरा फेरी' (Phir Hera Pheri) जैसी फिल्मों में कॉमेडी रोल करके दर्शकों को खूब हंसाया। इतना ही नहीं वह 'धड़कन' (Dhadkan) में ग्रे शेड रोल करते नजर आए और इसके लिए उन्हें साल 2001 में बेस्ट विलन का अवॉर्ड भी मिला। इंडस्ट्री में 100 से ज्यादा फिल्में कर चुके सुनील शेट्टी की कमाई काफी तगड़ी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी नेट वर्थ 10 मिलियन डाॅलर से ज्यादा है।


एक्टिंग में अपना लोहा मनवा चुके सुनील शेट्टी ने फिल्म प्रोडक्शंस में भी हाथ आजमाया, लेकिन उनका कुछ खास जलवा चल नहीं पाया। एक्टर ने 'खेल' (Khel), 'रक्त' (Rakht) और 'भागमभाग' जैसी कई फिल्में बनाई जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पायी। सुनील शेट्टी फिल्म इंडस्ट्री के बाहर एक सफल बिजनेसमैन के रूप में भी जानें जाते हैं। एक्टर मुंबई में 'मिसचीफ डाइनिंग बार' (Mischief Dining Bar) और 'क्लब H2O' (Club H2O) के मालिक हैं। दोनों स्थान सफलतापूर्वक चल रहे हैं। वह कैफे H2O से जुड़े वाटर एडवेंचर पार्क के को- ओनर भी हैं। उन्होंने 2010 में 'मिसचीफ बार' को बंद कर दिया और इसके बजाय 'लिटिल इटली' (Little Italy) नामक एक नया रेस्टोरेंट खोला। इस रेस्टोरेंट के मालिक पहले उनके पिता थे। उस समय यह एक 'उडिपी रेस्टोरेंट' (Udipi restaurant) था। सुनील ने इस 'उडिपी रेस्टोरेंट' को एक बार में बदल दिया था। जिसके कुछ समय बाद एक्टर ने अपने पिता के आशीर्वाद के साथ इसके नाम को बदलते हुए इसे वापस एक रेस्टोरेंट में बदल दिया। इसके अलावा उन्होंने अपनी पत्नी माना (Mana Shetty) के साथ 2013 में मुंबई, वर्ली में अपना लक्ज़री फ़र्नीचर और होम लाइफ़स्टाइल स्टोर शुरू किया।