Birthday Special: इन पांच दमदार किरदारों ने दिलाई रणदीप हुड्डा को अलग पहचान

20 अगस्त साल 1976 को हरियाणा के रोहतक में जन्में रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda) आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। रणदीप हुड्डा की हिंदी सिनेमा में आज अपनी एक अलग पहचान है। लेकिन इस पहचान को हासिल करने के लिए एक्टर ने दिन रात कड़ी मेहनत की है। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2001 में आयी फिल्म 'मानसून वेडिंग' (Monsoon Wedding) के साथ की थी लेकिन इसने बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया। आइये उनके जन्मदिन पर हम रणदीप के उन पांच किरदारों के बारें में बताते हैं, जिन्होंने एक्टर को बॉलीवुड में एक अलग पहचान दिलायी है।

1. वंस अपोन अ टाइम इन मुंबई (Once Upon a Time in Mumbaai)


साल 2011 में रिलीज हुई 'वंस अपोन अ टाइम इन मुंबई' रणदीप हुड्डा के करियर की पहली बड़ी कमर्शियली हिट फिल्म थी। इस फिल्म में रणदीप हुड्डा के साथ अजय देवगन (Ajay Devgn), कंगना रनौत (Kangana Ranaut), इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) और प्राची देसाई (Praachi Desaai) जैसे कलाकार नजर आये थे। इस फिल्म में 70 के दशक की मुंबई को दिखाया गया था। 70 के दशक को दर्शाती इस फिल्म में उस समय मुंबई में फैले अंडरवर्ल्ड की ताकतों को दिखाया गया था। इस फिल्म में रणदीप ने एक पुलिस वाले एसीपी एग्नेल विल्सन (ACP Agnel Wilson) का किरदार निभाया था।

2. हाईवे (Highway)


साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म 'हाईवे' इम्तियाज़ अली (Imtiaz Ali) के डायरेक्शन में बनी एक सुपरहिट फिल्म थी। इस फिल्म में रणदीप हुड्डा के साथ एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) नजर आयीं थी। फिल्म में जहां आलिया भट्ट ने वीरा त्रिपाठी (Veera Tripathi) का करिदार निभाया था, वहीं रणदीप हुड्डा इसमें महाबीर भाटी (Mahabir Bhati) का रोल करते हुए नजर आये थे। रणदीप हुड्डा ने इस फिल्म में एक ट्रक ड्राइवर की भूमिका अदा की थी, जो कि पैसों की खातिर एक अमीर लड़की वीरा त्रिपाठी को किडनैप कर लेता है। फिल्म में जितनी आलिया के किरदार की तारीफ हुई थी उतनी ही वाहावाही रणदीप के किरदार ने भी बटोरी थी।

3. किक (Kick)


सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म 'किक' में रणदीप हुड्डा ने पुलिस वाले हिमांशु त्यागी (Himanshu Tyagi) का किरदार निभाया था। इस फिल्म से रणदीप ने सलमान को कड़ी टक्कर दी थी। दर्शकों नें फिल्म में रणदीप हुड्डा के किरदार को खूब सराहा था।

4. सरबजीत (Sarbjit)


साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म 'सरबजीत' के लिए एक्टर रणदीप हुड्डा ने काफी मेहनत की थी। इस फिल्म में उन्होंने भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह (Sarabjit Singh) का किरदार निभाया था, जिसे पाकिस्तानी कानून ने भारत का जासूस मानते हुए फांसी की सजा दे दी थी। इस फिल्म में रणदीप हुड्डा ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग का लोहा मनवाया था। फिल्म में एक्टर के साथ ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) उनकी बहन दलबीर कौर (Dalbir Kaur) के रूप में, ऋचा चड्ढा (Richa Chaddha) उनकी पत्नी सुखप्रीत (Sukhpreet) के रोल में नजर आयीं थी।

5. सुलतान (Sultan)


'सुलतान' की गिनती बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में होती है। इस फिल्म में सलमान खान, अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) के साथ रणदीप हुड्डा नजर आये थे। इस फिल्म में उन्होंने सलमान खान के एमएमए (MMA) कोच फतेह सिंह (Fateh Singh) का किरदार निभाया था। फिल्म में उन्हें सलमान खान को फ्री रेसलिंग सिखानें के लिए कड़ी ट्रेनिंग करवाते हुए देखा जा सकता है।