Birthday Special: जब अजय देवगन से ज्यादा शाहरुख खान के साथ काजोल के रिश्तों को लेकर होने लगे थे चर्चे, ऐसा था एक्ट्रेस के पति का रिएक्शन

बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल (Kajol) आज अपना 47वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। 5 अगस्त 1974 को मुंबई महाराष्ट्र में जन्मी काजोल एक्ट्रेस तनूजा (Tanuja) और डायरेक्टर शोमू मुखर्जी (Shomu Mukherjee) की बेटी हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1992 में आयी रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'बेखुदी' (Bekhudi) से की थी। हालांकि एक्ट्रेस की यह फिल्म बॉक्सऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी लेकिन उनकी एक्टिंग को लोगो का पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला था। इसके बाद साल 1993 में काजोल को मिली अब्बास मस्तान की फिल्म 'बाज़ीगर' (Baazigar)। यह उस साल की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस को क्रिटिक्स ने काफी सराहा लेकिन एक्ट्रेस के लुक्स को लेकर के लोगों ने उनकी काफी आलोचना की थी। 'बाजीगर' में वह शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के साथ पहली बार नजर आयी थी। किसे पता था किंग खान के साथ उनकी जोड़ी आनी वाली फिल्मों मे इतनी हिट होने वाली थी कि काजोल के होने वाले पति अजय देवगन को शाहरुख से जलन होने लगेगी।


अजय को काजोल का शाहरुख संग काम करना था नापसंद

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' (Dilwale Dulhania Le Jayenge) की अपार सफलता के बाद, शाहरुख खान और काजोल फिल्म इंडस्ट्री की सबसे चर्चित जोड़ी बन गए। दोनों की दोस्ती को काजोल और अजय देवगन के अफेयर की खबरों से ज्यादा लाइम लाइट मिलने लगी। कई सारे फिल्ममेकर्स डीडीएलजे (DDLJ)में जादुई ऑन-स्क्रीन रोमांस के बाद शाहरुख और काजोल को साइन करना चाहते थे, लेकिन रिपोर्ट की मानें तो अजय देवगन (Ajay Devgn) जो उस समय काजोल को डेट कर रहे थे, चाहते थे कि वह खान से दूरी बनाए रखें। अंदरूनी सूत्र ने एक प्रिंट मीडिया को बताया था, "लोग अजय के साथ काजोल के संबंधों के बारे में कम और शाहरुख के साथ उनकी दोस्ती के बारे में ज्यादा बात कर रहे थे। यह सब अजय पर भारी पड़ा, और वह खुद को अलग थलग महसूस करने लगे थे।" अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, "अजय काजोल के साथ शादी करने का प्लान कर रहे थे और वह एक्ट्रेस की शाहरुख संग उनकी अमेज़िंग रिलेशनशिप को हैंडल नहीं कर पा रहे थे। अजय इस प्रेशर को हैंडल नहीं कर पा रहे थे कि जिससे वह डेट कर रहे थे उसकी कैमिस्ट्री की चर्चा उनके कम्पीटीशनर (शाहरुख खान) के साथ हो रही थी। उन्होंने काजोल से कहा कि उन्हें शाहरुख संग काम करना बंद करना होगा"


शाहरुख का ऐसा था रिएक्शन

एक इंटरव्यू में जब शाहरुख खान से इस रिपोर्ट के बारें में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "मुझे सच में इस बारें में नहीं पता कि अजय ने ऐसी कोई कंडीशन रखी है। अगर काजोल मेरे साथ इसलिए काम नहीं करेंगी क्योंकि ऐसा अजय नहीं चाहते तो मै इस बात की इज्जत करता हूं।" शाहरुख ने भी अजय पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने अपनी पत्नी को कभी भी ऐसा करने के लिए नहीं कहा होगा। शाहरुख ने कहा, 'लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऐसा हुआ है। यह काफी अजीब है। अगर गौरी एक एक्ट्रेस होतीं, तो मैं उन्हें यह नहीं बताता कि किसके साथ काम करना है और किसके साथ नहीं।"


अजय को लेकर काजोल ने कही थी ये बात

उधर जब मीडिया ने काजोल से सवाल किया कि क्या उनके पति शाहरुख के साथ कोल्ड वाइब्स शेयर करते हैं, एक्ट्रेस ने कहा, "अगर दो लोग दोस्त नहीं हैं, तो इसका मतलब ये नहीं कि दोनों दुश्मन हैं। मैनें ये पहले भी कहा है। सिर्फ इसलिए कि वे एक साथ पार्टी नहीं करते हैं और आप उन्हें सेल्फी क्लिक करते हुए नहीं देखते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे एक-दूसरे से नफरत करते हैं या एक-दूसरे से बदतमीजी करते हैं।" काजोल ने इस बात को भी साफ किया कि शाहरुख उनके बेस्ट फ्रेंड है और अजय ने कभी भी उस पर अपनी दोस्ती ज़बरदस्ती नहीं की। काजोल ने आगे कहा, "हां, शाहरुख मेरे दोस्त हैं, और मैं स्पष्ट रही हूं कि मेरे दोस्त मेरे हैं और मैंने कभी भी अपनी दोस्ती अजय पर नहीं थोपी है, और उसने कभी ऐसा नहीं किया है। हम दोनों इसके बारे में बहुत क्लीयर हैं। आपको लोगों को वह स्थान देना होगा।''

बता दें कि काजोल और शाहरुख को लास्ट बार साल 2015 में आयी उनकी फिल्म 'दिलवाले' (Dilwale) में वरुण धवन (Varun Dhawan) और कृति सेनन (Kriti Sanon) के साथ देखा गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखाया। इस फिल्म में शाहरुख और काजोल 'माई नेम इज खान' (My Name Is Khan) के बाद एक साथ पर्दे पर आये थे इसलिए लोगों ने इनकी फिल्म को सराहा था। वैसे दर्शक तो हमेशा इस जोड़ी को साथ में देखने के लिए बेचैन रहते हैं। वह खबरें ऐसी भी खबरें है कि काजोल एक बार राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hiraani) की कॉमेडी फिल्म में शाहरुख के साथ नजर आएंगी। हालांकि अभी इस फिल्म का टाइटल डिसाइड नहीं किया गया है। इसके अलावा काजोल इस साल जनवरी में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म 'त्रिभंगा' (Tribhanga) में नजर आयी थी।