करीना कपूर ने जहांगीर रखा छोटे बेटे का नाम, जानिए क्या है इस शब्द का मतलब

करीना कपूर खान फैमिली फोटो

करीना कपूर खान फैमिली फोटो

करीना कपूर (Kareena Kapoor) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) 21 फरवरी 2021 को दूसरी बार पेरेंट्स बनें हैं। जब दोनों के घर ये नयी खुशी आयी है तभी से सैफ और करीना अपने छोटे बेटे को लेकर अक्सर खबरों में बनें रहते हैं। तैमूर (Taimur) की तरह ही करीना के दूसरे बेटे के दीदार को उनके फैंस काफी बेकरार है लेकिन एक्ट्रेस ने फिलहाल अभी तक छोटे बेटे की फोटो को पब्लिक नहीं किया है। तो वहीं करीना ने हाल ही में अपनी बुक 'प्रेग्नेंसी बाइबल' (Pregnancy Bible) लॉन्च की है। इस किताब में कई पन्नों पर उन्होंने अपने छोटे बेटे को 'जेह' (Jeh) कह कर पुकारा था। तब लोगों को लगा शायद एक्ट्रेस ने अपने छोटे बेटे के नाम के लिए ये चुनाव किया है। लेकिन अब आयी नयी जानकारी के मुताबिक करीना ने अपने छोटे बेटे का नाम 'जहांगीर' (Jehangir) रखा है।


इस बात का खुलासा करीना की 'प्रेग्नेंसी बाइबल' के आखिर के कुछ पन्नों में हुआ है। उन्होंने अपनी किताब के आखिरी पन्नों में अपने छोटे बेटे को 'जहांगीर' लिखा है। वैसे लोग इस बात से थोड़ा कंफ्यूज़ हो गए हैं क्योंकि शुरुआत में जो खबरें आयी थी। उससे पता चला था कि करीना ने अपने दूसरे बेटे का नाम 'जेह' रखा है। दरअसल करीना ने अपनी बुक के शुरूआती हिस्सों में तैमूर के छोटे भाई को जेह कर पुकारा था फिर बाद में एक्ट्रेस ने उन्हें जहांगीर कह कर संबोधित किया है। तो आपको बता दें कि जेह- जहांगीर का पेट नेम है या यूं कह लें कि जहांगीर के लिए शॉर्ट नेम है।


अब आपको करीना और सैफ के छोटे बेटे का नाम तो पता चल ही गया। पर क्या आपको जहांगीर नाम का मतलब पता है। जहांगीर एक पारसी नाम है। जिसमें जहां का मतलब पूरी दुनियां से है और इस पूरे नाम का मतलब है 'पूरे जहां का राजा'। वैसे मुगल बादशाह अकबर (Akbar) के बेटे का नाम 'जहांगीर' था। बताते चलें कि करीना ने अपने बड़े बेटे का नाम 'तैमूर' रखा था जिस पर काफी विवाद हुआ था। 'तैमूर द लेम' (Timur The Lame) एक क्रूर तुर्क शासक था जिसने दूनिया की 5% आबादी को एक साथ खत्म कर दिया था। अब इन्हीं विवादों से बचने के लिए करीना ने अपने छोटे बेटे का नाम उजागर नहीं किया था।