अफगानिस्तान के हाथ से निकला एक और बड़ा शहर गजनी, राजधानी काबुल से महज इतनी दूर है तालिबान

अफगानिस्तान में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. एक के बाद एक शहर अफगान सेना के हाथ से निकलती जा रही है. तालिबान अब तक अफगानिस्तान के 10 बड़े शहरों पर कब्ज़ा जमा चुका हैं और अब राजधानी काबुल की तरफ बढ़ रहे हैं. तालिबान काबुल से महज 130 किलोमीटर दूर है. तालिबान ने राजधानी काबुल के पास स्थित सामरिक प्रांतीय शहर गजनी पर कब्जा कर लिया है. गजनी के साथ ही तालिबान के कब्जे में 10 प्रान्तों की राजधानी आ गई है. ये हाल तब है जबकि अमेरिकी सेना पूरी तरह से अफगानिस्तान से वापस नहीं हुई है. अभी भी करीब 2500 अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान में हैं.

गजनी शहर पर कब्जे के बाद तालिबान ने कुछ वीडियो और फोटो जारी किये जिसमे उसके लड़ाके गजनी शहर की सड़कों पर घूमते नज़र आ रहे हैं. गजनी पर तालिबान का कब्जा अफगानिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका है. काबुल-कंधार को जोड़ने वाला हाइवे गजनी से होकर गुजरता है. इसकी वजह से ही काबुल दक्षिणी प्रांतों से जुड़ा हुआ है. अब अफगान सरकार के लिए तालिबान के अलावा अपने नागरिकों की व्यवस्था भी बड़ी चुनौती है. जैसे जैसे तालिबान का कब्ज़ा शहर-दर-शहर बाकी शहरों के लोग तेजी से राजधानी काबुल की तरफ पलायन कर रहे हैं.

उधर अमेरिका ने साफ़ कर दिया है कि अफगानिस्तान के हालात चाहे जितने बिगड़ जाएँ लेकिन सैनिकों की वापसी का उसका फैसला नहीं बदलेगा. अपनी हालत को सँभालने की जिम्मेदारी अफगान सरकार की है. हालाँकि अमेरिका ने ये कह कर अफगान सरकार को राहत दी है कि अमेरिका एयरस्ट्राइक के जरिये अफगान सेना की मदद करता रहेगा.