जानिए क्यों गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा को मिले इनाम पर देना होगा टैक्स

ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को लोग अपनी खुशी से इनाम देने की घोषणा कर रहें हैं. वहीं लोगों के मन में एक सवाल है कि क्या विजेता खिलाड़ियों को इनाम पर टैक्स चुकाना होगा. यदि आपके मन में भी ऐसा ही कुछ सवाल है तो आज हम आपकी दुविधा दूर करेंगे.

ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीत नीरज चोपड़ा ने भारत देश का नाम गर्व से रोशन किया है. मेडल जीतने के बाद से ही नीरज चोपड़ा को इनाम पर इनाम दिए जाने की घोषणा की जा रही है. नीरज चोपड़ा को कैश भी गिफ्ट किया जा रहा है. इसके साथ ही कोई उन्हें गाड़ी गिफ्ट कर रहा है.

मिली जानकारी के मुताबिक, चार्टर्ड अकाउंटेंट आनंद जैन ने इस मुद्दे पर बताया कि, इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 10 (17A) के तहत अगर केंद्र और राज्य सरकारें किसी विजेता खिलाड़ी को किसी भी तरह का इनाम देती हैं, तो ये पूरी तरह टैक्स मुक्त रहेगा. बताते चलें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 2014 में ओलंपिक खेलों, कॉमन वेल्थ गेम्स और एशियाई गेम्स में पदक विजेताऔं को केंद्र या राज्य सरकारों से इनाम के तौर पर मिले कैश या वस्तु को टैक्स फ्री करने का आदेश पारित किया था.

वहीं, आनंद जैन को दूर करते हुए बताते हैं कि केवल केंद्र या राज्य सरकार से मिले इनाम पर टैक्स नहीं लगता लेकिन इसके अलावा यदि विजेता को कहीं और से कोई इनाम मिलता है तो उस पर टैक्स चुकाना होगा.

मालूम हो कि आनंद महिंद्रा ने स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को इनाम में कार देने की घोणा की है जिस पर विजेता नीरज चोपड़ा को 30% टैक्स चुकाना होगा.