पीएम मोदी इस दिन जलियांवाला बाग स्मारक के नए परिसर को राष्ट्र को करेंगे समर्पित, ये होंगी व्यवस्थाएं

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 28 अगस्त को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी स्मारक में संग्रहालय दीर्घाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त, शनिवार को शाम 6 बजकर 25 मिनट पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जलियांवाला बाग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. मालूम हो कि काफी समय से यह इमारत बेकार पड़ी रही इसलिए इसे पुनर्निर्मित किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, 13 अप्रैल, 1919 को घटित विभिन्न घटनाओं को दिखाने के लिए साउंड एंड लाइट सिस्टम की व्यवस्था की गई है. इन घटनाओं को दिखाने के लिए श्रव्य-दृश्य प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रस्तुति दी जाएगी, जिसमें मैपिंग और 3डी चित्रण तो होगा लेकिन साथ ही में कला एवं मूर्तिकला भी शामिल हैं.

आपको बता दें कि, पुनर्निर्माण कार्य में शहीदी कुएं की मरम्मत की गई है. वहीं, ज्वाला स्मारक की भी मरम्मत हुई है. जानकारी के मुताबिक, यहां स्थित तालाब को एक ‘लिली तालाब’ के रूप में विकसित किया गया है. साथ ही लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना ना करना पड़े तो रास्तों को चौड़ा भी किया गया है.

इतना ही नहीं रोशनी की व्यवस्था भी अच्छी की गई है ताकि लोगों को दिक्कत ना हो. वहीं, मोक्ष स्थल, अमरजोत आदि को व्यवस्थित करने के लिए अन्य विकास कार्य भी किए गए हैं.

बताते चलें कि इस मौके पर केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री, केंद्रीय संस्कृति मंत्री, पंजाब के लोकसभा व राज्यसभा सांसद, जलियांवाला बाग स्मारक के सदस्यगण आदि लोग मौजूद रहेंगे.