नई वंदे भारत ट्रेनें इन एडवांस फीचर्स से होंगी लैस, यहां जानिए क्या है भारतीय रेलवे का प्लान

भारतीय रेलवे ने लोगों की सुविधा के लिए ट्रेनों को पहले से और भी ज्यादा सुविधाजनक बना दिया है जिसमें ‘वंदे भारत’ भी शामिल है. वहीं, नई आने वाली वंदे भारत ट्रेनें आधुनिक सुविधाओं से लैस होने जा रही हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, नई वंदे भारत ट्रेन में कई शानदार फीचर्स होंगे जिससे यात्रियों की सुरक्षा होगी और साथ ही साथ यात्रियों को सुविधा भी प्राप्त होगी. बता दें कि, इन ट्रेनों में जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी कैमरा, स्वचालित स्लाइडिंग डोर के साथ-साथ वैक्यूम बेस्ड बायो टॉयलेट्स सुविधाएं शामिल होंगी.

वहीं, आपातकालीन स्थितियों में यात्रियों के बाहर निकलने के लिए आपातकालीन खिड़कियां लगाई जाएंगी. सूत्रों के मुताबिक, ट्रेनों में आपात पुश बटन को दो से बढ़ाकर चार कर दिया जाएगा.

आपको बता दें कि, हाल ही में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से ऐलान किया था कि, 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75वें सप्ताह में देश के हर कोने तक पहुंचेगी. यह भारतीय रेलवे की दो मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. बताते चलें कि, पहली ट्रेन वाराणसी-दिल्ली मार्ग और दूसरी कटरा-दिल्ली मार्ग के लिए शुरू की गई थी. मालूम हो कि वंदे भारत ट्रेन एडवांस फीचर्स से लैस लोकोमोटिव इंजन के बिना दौड़ने वाली देश की पहली ट्रेन है.