महंगे पेट्रोल-डीजल को छोड़ खरीदें ये इलेक्ट्रिक कारें, पांच लाख से भी कम कीमत में मिल रही हैं शानदार गाड़ियां

इलेक्ट्रिक कार्स

इलेक्ट्रिक कार्स

नई दिल्ली। इस साल पेट्रोल-डीजल को लेकर आम आदमी पर बोझ पड़ता ही जा रहा है। पिछले काफी समय से पेट्रोल-डीजल के रेट रिकॉर्ड लेवल पर बने हुए हैं। कच्चे तेल की कीमतों ने आम आदमी का तेल निकाल दिया है। ऐसे में इन बढ़ती कीमतों का सबसे ज्यादा असर देश के करोड़ों कार मालकों पर पड़ा रहा है। ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है। खासकर नई कार खरीदने वालों के लिए तो यह एक बेहतरीन विकल्प है। और हो भी क्यों ना क्योंकि कार निर्माता बड़ी कंपनियां देश में इलेक्ट्रिक कारों के जरिए ग्राहकों को जो सहूलियतें मुहैया करा रही हैं उसे देखकर आप भी नई कार लेने का मन बना लेंगे। तो आइए आपको बताते हैं देश में कौन-कौनी सी इलेक्ट्रिक गाड़ियां दस्तियाब हैं।


ये कंपनियां उतार चुकी हैं गाड़ियां

टाटा मोटर्स (Tata Motors), महिंद्रा (Mahindra), हुंदे (Hyundai), एमजी मोटर्स (MG Motors) जैसी कंपनी बजट इलेक्ट्रिक कार भारत (Electric Cars in India) में लॉन्च कर चुकी है, जिनकी कीमतें करीब 10 लाख रुपये से 25 लाख रुपये के बीच है। वहीं मर्सिडिज (Mercedes) और ऑडी (Audi) समेत और भी कंपनियां प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक कारें (Electric cars in premium segment) भारतीय बाजार में पेश कर चुकी हैं।

4.50 लाख रुपये से है गाड़ियों की शुरुआत

भारत में बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारें और उनकी कीमतों की बात करें तो फिलहाल भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Strom Motors R3 है, जिसकी कीमत 4.50 लाख रुपये है। इसके बाद Tata Tigor EV का नंबर आता है, जिसकी कीमत 9.58 लाख रुपये से 9.90 लाख रुपये के बीच है। महिंद्रा कंपनी ने भी इलेक्ट्रिक कार पेश की है, जो कि Mahindra E Verito है और इसकी कीमत 10.15 लाख रुपये से 10.49 लाख रुपये के बीच है। इसके बाद टाटा की धांसू कार Tata Nexon EV है, जो कि आपको 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये के बीच मिल जाएगी।


आपके लिए ये शानदार ऑप्शन

एमजी मोटर्स ने भारत में लोगों के सामने Electric car का एक शानदार ऑप्शन रखा है, जो कि MG ZS EV है। इस कार की देश में खूब डिमांड देखने को मिल रही है। कीमत की बात करें तो इसें आप 20.99 लाख रुपये से लेकर 24.18 लाख रुपये तक खरीद सकते हैं। Hyundai ने भी भारत में इलेक्ट्रिक कार पेश की है, जो कि Hyundai Kona Electric है और इसकी कीमत 23.79 लाख रुपये से 23.97 लाख रुपये के बीच है।