नीरज चोपड़ा नहीं हैं किसी सेलेब से कम, गोल्ड जीतने के बाद रातों रात मिलियंस में बढ़ी फैन फॉलोइंग

नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) भारत के उस शख्स का नाम है जिसने ओलंपिक्स (Tokyo Olympics) में गोल्ड जीतकर हमारे देश की शान को चार गुना कर दिया। नीरज चोपड़ा भारत में तब से सनसनी बन गए हैं जब उन्होंने देश को एथलेटिक्स में अपना पहला स्वर्ण पदक दिलाया। उनके भाले ने 87.85 मीटर की दूरी तय करते हुए देश को गोल्ड मैडल दिलाया। उधर नीरज का गोल्ड मैडल जीतना हुआ और इधर रातों रात नीरज पूरे भारत में के हीरो बन गए। नीरज के एक दिन के अंदर ही लगभग लाखों फॉलोअर्स बढ़ गए। पर क्या आप जानते है टोक्यो ओलंपिक्स में गोल्ड जीतने से पहले भी नीरज किसी सेलेब से कम नहीं थे।


खेल के मैदान में दिखायी देने वालें नीरज चौपड़ा असल जिंदगी में काफी स्टाइलिश है। उनके बहुत से पोस्ट पर उनकी फीमेल फैन फॉलोइंग ने उन्हें काफी हैंडसम बताया है। आज की तारीख में सोशल मीडिया सेंसेशन बने नीरज की इंस्टाग्राम पर फैन फॉलोइंग 3.2 मिलियन से ज्यादा है। यह आंकड़ा इतना बड़ा है कि कई सेलेब इस आंकड़े को छू नहीं पाए हैं। जिनमें दीपक चहर जैसे कई सेलेब शामिल है। वैसे नीरज सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव भी रहते हैं। हां बीच में ओलंपिक की तैयारी के कारण वह कुछ महीनों के लिए सोशल मीडिया से दूर जरूर हो गए थे, लेकिन अब उन्होंने इस पर फिर से वापसी कर ली है। इसी बीच लोग उन्हें सेलिब्रिटीज से कंपेयर करने लगे हैं। टोक्यो में जब नीरज ने मेडल जीता उस समय एक स्थानीय व्यक्ति ने उनसे कहा कि वह शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के जैसे लगते हैं।


ब्रांड एंडोर्समेंट की बात अगर करें तो सेलिब्रिटी मैनेजमेंट फील्ड में काम करने वालें कम से कम दो विशेषज्ञों का कहना है कि चोपड़ा, जो हर डील के लिए 20-30 लाख रुपये का वार्षिक फीस लेते हैं, उनकी उपलब्धियों को सही ठहराते हुए ब्रांड एंडोर्समेंट फीस ₹1 करोड़ तक पहुंचने के साथ 200% की छलांग लग सकती है। चोपड़ा ट्रैक-एंड-फील्ड अनुशासन में ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। वह अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक खेलों की व्यक्तिगत श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय भी हैं, जिन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के संस्थापक और चोपड़ा का प्रबंधन करने वाले जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के निदेशक पार्थ जिंदल ने कहा कि वह रोमांचित हैं कि लगभग पांच साल पहले उन्होंने उसमें जो चिंगारी देखी, उसे अब पूरे देश और दुनिया ने पहचाना है। उन्होंने कहा, "ओलंपिक से पहले भी, नीरज एक स्थापित एथलीट थे, जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में गोल पदक जीते थे। वह कई ब्रांडों द्वारा प्रायोजित है और कल रात से, हमारी टीम के फोन बजना बंद नहीं हुए हैं।"