सिर्फ 'चेहरे' ही नहीं एक और खास फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन ने नहीं ली थी कोई फीस, पढ़िए रोचक किस्सा

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)  की हाल ही में फिल्म 'चेहरे' (Chehre) रिलीज़ हुई है। बिग बी नें इस फिल्म के लिए एक भी पैसा फीस के तौर पर नहीं लिया है उल्टा जब फिल्म की शूटिंग पोलैंड में हुई तो एक्टर अपने खर्चे पर वहां पहुंचे थे। लेकिन टैक्स कारणों के चलते, हाल ही में प्रोड्यूसर आनंद पंडित ने कहा कि, एक्टर ने फिल्म में एक फ्रेंडली अपीरियंस दिया है। पर क्या आप जानते है कि अमिताभ की चेहरे पहली फिल्म नहीं जो उन्होंने बिना फीस लिए की है। इससे पहले महानायक नें संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की फिल्म 'ब्लैक' (Black) को बिना कोई फीस लिए सिर्फ इसलिए किया था क्योंकि वह डायरेक्टर के साथ काम करना चाहते थे।

साल 2017 में ब्लैक फिल्म के 12 साल पूरे होनें पर अमिताभ ने इस बात का जिक्र अपने ब्लॉग में किया था। एक्टर नें अपने ब्लॉग में लिखा, "उनके अन्य सभी कामों को देखने के बाद मैं संजय के साथ काम करना चाहता था और जब मौका आया तो यह काफी जबरदस्त था। मैंने फिल्म के लिए कोई सैलेरी नहीं ली। ऐसी इंटरप्राइज़ का हिस्सा मात्र होना ही पर्याप्त फीस होता है।" उन्होंने आगे कहा, "प्रीमियर में जब हम सभी ने फिल्म देखी, तो मेरे भीतर बस खुशी के आंसू थे, और निश्चित रूप से दर्शकों में दिलीप साहब (Dilip Kumar) का होना बचपन के सपने के सच होने जैसा था। जब फिल्म खत्म हो गई, तो वह हॉल के बाहर खड़ा हो गये, मेरे हाथ पकड़ लिए और मेरी आँखों में देखा .. यह वही था, जिसे मैं जीवन भर चलने दे सकता था! "

आपको बता दें कि मशहूर फिल्म डायरेक्टर संजय लीला भंसाली, 'हम दिल दे चुके सनम', 'देवदास', 'गोलियों की रासलीला राम-लीला', 'बाजीराव मस्तानी' और 'पद्मावत' जैसी फिल्में बनानें के लिए जानें जाते हैं। अमिताभ बच्चन और एक्ट्रेस रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) की ये फिल्म 'ब्लैक' भी इन्हीं बड़ी हिट फिल्मों का हिस्सा थी। ब्लैक नें ₹409.4 मिलियन (US$5.7 मिलियन) की कुल कमाई की कमाई की थी और ये एक कॉमर्शियल हिट फिल्म थी। ये उस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल थी। हाल ही में संजय लीला भंसाली ने आलिया भट्ट (Alia Bhatt) के साथ फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' (Gangubai Kathiawadi) पूरी की है और जल्द ही इसकी रिलीज़ की तैयारी भी है।