केमिकल कंपनी लैंक्सेस ने किया कलामा का अधिग्रहण, कंपनी का है दूसरा सबसे बड़ा टेकऑवर

लैेंक्सस अधिगहण

लैेंक्सस अधिगहण

नई दिल्ली। के‍मिकल विशेषज्ञ कंपनी लैंक्सेस (LANXESS) ने एमरैल्ड कलामा केमिकल (Emerald Kalama Chemicals) का अधिग्रहण कर लिया। इसके साथ कंपनी का अब तक का दूसरा सबसे बड़ा अधिग्रहण (acquired) है। अमेरिकी रसायन निर्माता कंपनी की ज्‍यादातर हिस्सेदारी निजी इक्विटी कंपनी अमेरिकन सिक्योरिटीज एलएलसी (LLC) की सहयोगी कंपनी के पास थी। अधिग्रहण के लिए जरूरी सभी नियामकीय मंजूरी (regulatory approval) को प्राप्त कर लिया गया है। Emerald Kalama Chemical का उद्यम मूल्य 1.075 अरब डॉलर (900 मिलियन यूरो) रहा। देनदारी को हटाने के बाद कंपनी का खरीद मूल्य करीब 1.04 अरब डॉलर (870 मिलियन यूरो) रहा, जिसका भुगतान lanxess ने अपने पास मौजूद नकदी से किया।

लैंक्सेस एजी के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के चेयरमैन मैथियास जैशर्ट (Mathias Jassert) ने कहा कि Emerald Kalama Chemical हमारी विकास योजना को और अधिक मजबूती देता है। नए व्यवसाय हमारे लिए रणनीतिक रूप से बेहतरीन हैं। हम आकर्षक विकास दर के साथ बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं और विशेष रूप से पेय और खाद्य क्षेत्र में या सफाई (Cleaning) और कॉस्मेटिक उत्पादों (Cosmetic products) जैसे नए उच्च-मार्जिन वाले क्षेत्रों में संभावनाओँ को खोल रहे हैं। Emerald Kalama Chemical उपभोक्ता संरक्षण में हमारी वैल्यू चेन को मजबूती प्रदान करता है। इस प्रकार यह Segment Lanxess को और अधिक स्थिर और लाभदायक बनाने के मामले में महत्वपूर्ण इंजन की तरह है। उन्होंने कहा कि एक मजबूत टीम अब तेजी से एकीकरण सुनिश्चित करने के लिए पूरी गति से काम कर रही है।

470 नए कर्मचारियों के साथ कई उत्पादन होंगे शामिल

इस दूसरे सबसे बड़े अधिकग्रहण के साथ ही Lanxess में करीब 470 और कर्मचारी एवं कलामा/वाशिंगटन (America), रॉटरडैम (Netherlands) और विडनेस (Britain) समेत तीन उत्पादन केंद्र शामिल हो जाएंगे। पिछले साल में Emerald Kalama Chemical की वैश्विक बिक्री लगभग 425 मिलियन अमेरीकी डॉलर (375 मिलियन यूरो) रही। वहीं कंपनी लगभग 90 मिलियन अमरीकी डॉलर (80 मिलियन यूरो) का एबिटा (असाधारण स्थित से पूर्व) हासिल करने में कामयाब रही।