Breastfeeding Week 2021 : जब ऐश्वर्या राय बच्चन ने अराध्या के होने में खाएं थे गोंद के लड्डू, जानें ब्रेस्टफीडिंग को लेकर क्या सोचती हैं ये एक्ट्रेस

World Breastfeeding Week 2021 : वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक 2021 चल रहा है। मां बनना हर लड़की का सपना होता है, सभी लड़कियां चाहती हैं वो मां बने और अपने बच्चे का ध्यान रखें। वहीं अपने बच्चे को दूध पिलाना (Breastfeeding)भी एक सुखद अनुभव होता है, जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता, ये केवल महसूस ही किया जा सकता है। इस वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक (World Breastfeeding Week)में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बॉलीवुड एक्ट्रेस ने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा और ये एक्ट्रेस भी अपने बच्चों ब्रेस्टफीडिंग कराना पसंद करती हैं। एश्वरर्या राय बच्चन, करिश्मा कपूर, लारा दत्ता जैसी कई फेमस एक्ट्रेस के बारे में बताएंगे, इन एक्ट्रेसज ने अपने ब्रेस्टफीडिंग के एक्सपीरियंस भी शेयर किए हैं।

1- ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)

ऐश्वर्या राय बच्चन की अच्छी खासी फैन फॉलोविंग है, वह अक्सर किसी न किसी वजह से चर्चा में रहती हैं, हाल ही में उनकी दूसरी बार प्रेग्नेंसी की खबरें भी सामने आ चुकी है, अब इन खबरों में कितनी सच्चाई हैं ये तो बच्चन परिवार ही बता सकता है।  ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की एक बेटी है, जिनका नाम अराध्या राय बच्चन (Aaradhya Bachchan) है जो 9 साल की है। अराध्या राय के जन्म के समय ऐश्वर्या राय का वजन काफी बढ़ गया था। जिसे लेकर वह काफी ट्रोल भी हुई थीं, लेकिन ऐश्वर्या राय बच्चन ने इन सब बातों की कोई फीक्र नहीं की और अपनी मां बनने की जर्नी को एन्जॉय करने का कोई मौका नहीं छोड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी  प्रेग्नेंसी के दौरान गोंद के लड्डू खाए थे और ये ही नहीं उन्होंने बेफिक्र होकर अपनी बेटी को ब्रेस्टफीडिंग कराई थी। 


2- सेलिना जेटली (Celina Jaitly)

बॉलीवुड एक्ट्रेस सेलिना जेटली सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपने फैन्स के लिए फोटो और वीडियो शेयर करती रहती हैं। एक्ट्रेस ब्रेस्टफीडिंग को काफी सपोर्ट करती हैं। उन्होंने हाल ही में अपने बच्चे को दूध पिलाते हुए एक तस्वीर भी शेयर की है। यह फोटो 9 साल पुरानी है। जिसे शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था कि जब तस्वीर उन्होंने 9 साल पहले पोस्ट की थी तो लोगों ने उन्हें काफी ट्रोल किया था, जिसकी वजह वह आजतक समझ नहीं पाई हैं। फिलहाल, सेलिना जेटली के तीन बच्चे हैं । उनका मानना है कि ब्रेस्टफीडिंग केवल बच्चों के लिए बल्कि मां के लिए भी बहुत जरुरी है।

3- लारा दत्ता (Lara Dutta)

पूर्व मिस यूनिवर्स और ग्लैमरस अभिनेत्रियों में से एक लारा दत्ता (Lara Dutta) की बेटी साइरा भूपति (Saira Bhupathi) अपनी मां की तरह ही काफी खूबसूरत है। लारा ने भी अपनी बेटी को ब्रेस्टफीडिंग करवाई थी। इस दौरान एक्ट्रेस ने काफी वजन गेन कर लिया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि ''सात महीने के मातृत्व के बाद, व्यायाम और डाइटिंग के अलावा, ब्रेस्टफिडिंग ने मुझे एक्टिंग में वापस आने के लिए अपने शरीर को टोन करने में हेल्पी की''। लारा की बेटी अभी पांच साल की है। इन दिनों लारा सुर्खियों में छाईं हुई हैं। वह बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार (Akshay Kumar) के साथ बेलबाटम (Bellbottom) मूवी में नजर आएंगी। इस फिल्म में वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Former Prime Minister Indira Gandhi) का किरदार निभाते हुए नजर आएंगी। 

4-करिश्मा कपूर  (Karisma Kapoor)

बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर भी अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर काफी चर्चा में रहीं। उन्होंने कहा था कि प्रेग्नेंसी के समय में किसी भी महिला को वजन कम करने के बारे में नहीं सोचना चाहिएऔर हर महिला को अच्छी डाइट पर फोकस करना चाहिए। वहीं ब्रेस्टफीडिंग के समय भी महिलाओं को अपने खाने पीने का पूरा ध्यान रखना चाहिए और हेल्दी और पोष्टिक आहार खाना चाहिए।