क्या आपके बच्चों को भी COVID-19 में पड़ गई है फोन की लत, अपनाएं ये 7 टिप्स, मोबाइल से दूर भागेंगे बच्चे

प्रतीकात्मक तस्वीर 

प्रतीकात्मक तस्वीर 

कोविड 19 (COVID-19) जैसी महामारी (Pandemic) ने दुनिया भर के लोगों के लिए जीवन को थका देने वाला बना दिया है। लॉकडाउन (Lockdowns) और कोविड नियमों की वजह से लोग बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। परिवार के बड़े लोग तो भले ही घर से बाहर निकल पा रहे हैं, लेकिन ये समय बच्चों को काफी परेशान करने वाला है। कोविड के दौरान बच्चे पूरी तरह से तकनीक पर ही निर्भर हो गए हैं। स्कूल बंद है और ऑनलाइन कक्षाएं ( Online Classes) हो रही है। बच्चों को मोबाइल फोन (Mobile phones) और टैबलेट (Tablets) की ऐसी आदत पड़ गई है कि वह उन्हें किसी भी हाल में उन्हें छोड़ना नहीं चाहते हैं और गेम खेलने के लिए जिद्द करने लगते है, लेकिन ज्यादा स्क्रीन टाइम उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। यहां कुछ तरीके बताए गए है, जिनके जरिए आप अपने बच्चे के फोन के उपयोग को नियंत्रित कर सकते हैं।

1-  बच्चे को तकनीक (Technology) के फायदे और नुकसान के बारे में बताएं 

आपका बच्चा चाहे कितना भी बड़ा हो, आपको उसे तकनीक के फायदे और नुकसान के बारे में समझाना चाहिए, हालांकि मोबाइल फोन और टैबलेट्स हमारे दैनिक जीवन में हमारी सहायता करते हैं, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने से आंख,स्कीन और दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। 

2-अपने फोन में पासवर्ड (Password) लगाए और बार-बार बदलते रहें

जब आप उनके आसपास नहीं होते हैं तो अक्सर बच्चे फोन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप नहीं चाहते कि वे ऐसा करें, तो अपने फोन में पासवर्ड डालें। आप बार-बार अपने फोन का पासवर्ड बदल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल बच्चे काफी तेज हो गए है और एक बार में ही पासवर्ड को याद कर लेते हैं या आपकी उंगलियों के इशारों से ही समझ जाते है कि फोन का पासवर्ड क्या है। 

3- बच्चे के लिए एक टाइम-टेबल (Time-Table) बनाएं

हालांकि इन दिनों बच्चों से तकनीक को दूर रखना मुश्किल है, लेकिन अगर आप उनके लिए एक टाइम टेबल बनाते हैं तो काफी हद तक उनकी फोन इस्तेमाल की लत छूट सकती है। 

4-बच्चे को गार्डन या छत पर लेकर जाएं

नेचर हम सभी के लिए एक प्राकृतिक चिकित्सा (Nature Therapy) के रूप में काम करता है। इसके साथ ही यह बच्चों को फोन से दूर रखने का सबसे आसान तरीका भी है। इसके लिए आप अपने घर में एक बगीचा बना सकते हैं जिसमें बच्चे आनंद ले सकें या आप उन्हें पार्क में टहलने के लिए ले जा सकते हैं। जहां वह दूसरे बच्चों के साथ खेल सके। अगर आप चाहे तो बच्चों को छत पर भी लेकर जा सकते हैं। 

5-अपने बच्चों से तकनीक का सावधानी से प्रयोग करें

 बच्चा अक्सर वही करता है जो वह देखता है। आप भी फोन और लैपटॉप पर सबसे अधिक समय बिताते हैं, इसलिए वे आपके तौर-तरीकों की नकल करते हैं। ऐसे में आपको जब भी कोई काम हो तो उसे सावधानी से करें। 

6- बच्चे को इंडोर और आउटडोर गेम खेलने के लिए करें प्रेरित 

आप अपने बच्चे को इंडोर और आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ऐसा करने से उनका ध्यान फोन से हट जाएगा। 

7-बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करें 

आप अपने बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड कर सकते हैं। उनके साथ कुछ गेम खेलने की कोशिश करेंगे तो उनका आपसे अटैचमेंट तो बढ़ेगा ही सात ही फोन की लत भी छूट जाएगी।