Electric Cars : बस एक बार चार्ज करने पर 480 km दौड़ेगी Hyundai की ये शानदार कार, E-GMP पर आधारित इस गाड़ी में हैं हैरतअंगेज फीचर्स

जीवी60 

जीवी60 

नई दिल्ली। देश में बढ़ते इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चलन के चलते अब वाहन निर्माता कंपनियां भी कमर कस रही हैं। लगभग सभी बड़ी कंपनियां अब मार्किट में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियां मार्किट में उतार रही हैं। इसी कड़ी में अब प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) के लग्जरी ब्रांड Genesis ने अपनी आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) कार जीवी60 (GV60) के डिजाइन को पेश किया है। कंपनी ने अपने Social media अकाउंट पर कार की तस्वीर साझा की है। इसी के साथ ही कंपनी यह भी खुलासा किया है कि ये इलेक्ट्रिक कार हुडई के ग्लोबल इलेक्ट्रिक मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बनाई जाएगी। जिसके ऊपर Hyundai Ioniq 5 और Kia EV6 भी बनी है, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि आगामी GV60 इन दोनों कार के समान पावर और रेंज से लैस हो सकती है। GV60 इलेक्ट्रिक कार को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

खूबसूरती के साथ आधुनिक भी

GV60 कार देखने में खूबसूरत और आधुनिक लगती है। इसे पीले रंग में दिखाया गया है, जो इसे स्पोर्टी (Sporty) फील भी देती है। GV60 में नई shield के आकार के Front grill और सिग्नेचर क्वाड हेडलैंप (Signature quad headlamp) शामिल किए गए हैं। कंपनी ने हाल ही में अपने नए लोगों को पेश किया था, इस कार में वही नया लोगो देखने को मिलता है। कार का Interior कुछ हद तक पेरेंट कंपनी Hyundai की Ioniq 5 और सिस्टर कंपनी Kia की EV6 से मेल खाता है समानताएं हैं। डुअल-स्क्रीन डिजिटल डिस्प्ले डैशबोर्ड (Dual Screen digital display dashboard) पर लगाया गया है, जबकि एक बड़े सेंटर कंसोल में स्टोरेज स्पेस और वाहन के कंट्रोल्स दोनों ही दिए गए हैं।

कार में ये हैं स्पेसिफिकेशन्स

स्पेसिफिकेशन्स के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारियां मुहैया नहीं कराई गई है, लेकिन जैसा कि हमने बताया, आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार Hyundai के E-GMP पर आधारित होगी और इसमें 800V इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। कार 350kW की अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग (Ultra fast charging) को सपोर्ट करेगी। क्योंकि यह कार E-GMP पर आधारित है, तो हम इससे Ioniq 5 और EV6 के समान पावर और रेंज की उम्मीद कर सकते हैं। ऑनलाइन खबरों का अनुमान है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 58kWh और 77.8kWh क्षमता के बैटरी विकल्प दिए जाएंगे और यह कार अधिकतम 480 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज दे सकती है।