नफरत भरी पोस्ट फैलाने वालों के खिलाफ सख्त हुआ Facebook, 3.15 करोड़ सामग्री को लेकर की ये बड़ी कार्रवाई

फेसबुक कार्रवाई

फेसबुक कार्रवाई

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जानी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने जून 2021 तिमाही में नफरत और द्वेष (hatred and malice) बढ़ाने वाली 3.15 करोड़ सामग्रियों को लेकर कार्रवाई की। वैश्विक स्तर (global scale) पर इस सोशल मीडिया मंच (Social media platform) पर इस तरह की सामग्री की व्यापकता में कमी आयी है। हर 10 हजार सामग्री पर नफरत और द्वेष फैलाने वाली सामग्री की संख्या घटकर पांच रह गयी। कंपनी ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

फेसबुक के वाइस-प्रेसीडेंट (इंटेग्रेटी) गाय रोसेन ने कहा कि हमने इस तिमाही में 3.15 करोड़ नफरतपूर्ण सामग्रियां हटायीं, जबकि पहली तिमाही (मार्च 2021) में यह संख्या 2.52 करोड़ थी। वहीं Instagram से 98 लाख सामग्रियां हटायी गयीं जबकि पहली तिमाही में यह संख्या 63 लाख थी। लगातार तीसरी तिमाही में फेसबुक पर नफरत बढ़ाने वाली सामग्रियों की व्यापकता में कुछ कमी देखी गयी है। उन्होंने कहा कि जब से फेसबुक ने इस तरह की सामग्रियों की रिपोर्ट करना शुरू किया है, तब से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर द्वेष, घृणा और नफरत फैलाने वाली सामग्रियों को हटाने में 15 गुना वृद्धि हुई है।

रोसेन ने कहा कि दूसरी तिमाही में, अभद्र भाषा की मौजूदगी 0.05 प्रतिशत थी या प्रति 10,000 सामग्रियों में पांच में इस तरह की भाषा थी। यह वर्ष की पहली तिमाही में 0.05-0.06 प्रतिशत थी या प्रति 10 हजार सामग्रियों में पांच से छह थी। आंकड़े 2021 की दूसरी तिमाही के लिए फेसबुक की सामुदायिक मानक प्रवर्तन रिपोर्ट का हिस्सा हैं।